विज्ञापन

हरियाणा चुनाव : BJP की दूसरी लिस्ट में 21 कैंडिडेट्स के नाम... 2 मुस्लिम भी शामिल; दो मंत्रियों के टिकट कटे

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने दूसरी लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. इससे पहले BJP की पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ था.

नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Elections 2024) में BJP की दूसरी लिस्ट जारी हो गई है. दूसरी लिस्ट में पार्टी ने 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. इससे पहले पार्टी ने पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे. अब 21 और उम्मीदवारों के नामों के साथ ही पार्टी ने अब तक 88 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. अब सिर्फ 2 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है. BJP  ने जुलाना ने विनेश फोगाट के खिलाफ कैप्टन योगेश बैरागी को चुनावी मैदान में उतारा है. BJP  पहली और दूसरी लिस्ट में अब तक 5 मंत्रियों का टिकट काट चुकी है. बता दें कि हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे.
    

पटौदी (रिजर्व) और राई सीट पर उतारे महिला उम्मीदवार
BJP ने हरियाणा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में 2 महिलाओं को टिकट दिया है. सोनीपत की राई सीट से प्रदेश अध्यक्ष मोहन बड़ौली की जगह कृष्णा गहलावत को मौका दिया गया है. जबकि गुरुग्राम की पटौदी (रिजर्व) सीट से बिमला चौधरी को उतारा गया है. 

हरियाणा में 'हाथ' से छूटा 'झाड़ू'... इन 11 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर AAP ने कांग्रेस के लिए फंसा दिया पेच

नूंह सीट से हिंदू नेता संजय सिंह को बनाया प्रत्याशी
इसके साथ ही BJP ने 2 मुस्लिम कैंडिडेट भी उतारे हैं. फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद पर दांव लगाया गया है. पुन्हाना से एजाज खान को टिकट मिला है. जबकि मुस्लिम बहुल नूंह सीट से हिंदू नेता संजय सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है.

सीटेंउम्मीदवार
नारायणगढ़पवन सैनी
पेहोवाजय भगवान शर्मा (डीडी)
पुंडरीसतपाल जाम्बा
असंध    योगेंद्र राणा
गन्नौरदेवेंद्र कौशिक
राईकृष्णा गहलावत
बरोदाप्रदीप सांगवान
जुलानाकैप्टन योगेश बैरागी
नरवाना (SC)कृष्ण कुमार बेदी
डबवालीसरदार बलदेव सिंह मांगीयाना
ऐलनाबादअमीर चंद मेहता
रोहतकमनीष ग्रोवर
नारनौलओम प्रकाश यादव
बावल (SC)डॉ. कृष्ण कुमार
पटौदी (SC)बिमला चौधरी
नूंहसंजय सिंह
फिरोजपुर झिरकानसीम अहमद
पुन्हानाऐजाज खान
हथिनमनोज रावत
होडल (SC)हरिंदर सिंह रामरतन
बड़खल   धनेश अदलखा

कई मंत्रियों का टिकट काटा
भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी लिस्ट में कई मंत्रियों का टिकट काटा है. रेवाड़ी की बावल सीट से मंत्री बनवारी लाल का टिकट काट दिया गया है. उनकी जगह हेल्थ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा देने वाले कृष्ण कुमार को मौका दिया गया है. फरीदाबाद की बड़खल सीट से शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट काटा गया है. त्रिखा की जगह इस सीट से धनेश अदलखा पर दांव लगाया गया है.

कांग्रेस कैंडिडेट विनेश फोगाट के खिलाफ BJP ने कैप्टन बैरागी को उतारा 
कांग्रेस ने जुलाना सीट से रेसलर विनेश फोगाट को उतारा था. BJP ने फोगाट के खिलाफ कैप्टन योगेश बैरागी को टिकट दिया है. पिछले हफ्ते पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस का दामन थामा था. 
 

हरियाणा : तोशाम में भाई Vs बहन का मुकाबला, एक्सपर्ट से समझें दोनों उम्मीदवारों का प्लस-माइनस पॉइंट

RSS वर्कर रिटायर्ड टीचर ने महेंद्रगढ़ सीट से भरा नॉमिनेशन
वहीं, महेंद्रगढ़ सीट पर एक RSS वर्कर रिटायर्ड टीचर कैलाश पाली बिना टिकट मिले ही BJP कैंडिडेट के तौर पर नामांकन भर चुके हैं. जबकि यहां से पूर्व मंत्री राम बिलास शर्मा दावेदार हैं. लिहाजा फिलहाल इस सीट पर उम्मीदवार फाइनल नहीं हुआ है.

4 सितंबर को जारी हुई थी पहली लिस्ट
हरियाणा में BJP ने बुधवार (4 सितंबर) को 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इनमें 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट मिला है. जबकि 3 मंत्रियों के टिकट काटे गए थे. पार्टी ने पहली लिस्ट में 25 नए चेहरों को उतारा था. जबकि 7 विधायकों का टिकट काटा गया. इस लिस्ट में 8 महिलाओं को भी मौका दिया गया. 

कांग्रेस ने अब तक घोषित किए 41 उम्मीदवार
कांग्रेस अभी तक 90 में से 41 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. रविवार को पार्टी ने 9 कैंडिडेट की लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस ने जुलाना से रेसलर विनेश फोगाट को उतारा है. इसके अलावा ED केस में फंसे पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा, सुरेंद्र पंवार, धर्म सिंह छौक्कर, राव दान सिंह और नूंह हिंसा के आरोपी MLA मामन खान को भी टिकट दिया गया है. कांग्रेस अभी 49 सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान करेगी.

AAP ने पहली लिस्ट 20 सीटों पर उतारे उम्मीदवार
हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट निकाली. पहली लिस्ट में 20 उम्मीदवारों के नाम हैं. AAP की तरफ से उम्मीदवारों के नाम का एकतरफा ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जब कांग्रेस (Congress) के साथ उसके गठबंधन की बात चल रही थी. AAP ने कांग्रेस को गठबंधन और सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर स्थिति साफ करने के लिए सोमवार तक का समय दिया था. जिन 11 सीटों पर कांग्रेस पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, वहां पर भी AAP ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. ऐसे में यहां पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है. 
    
    Haryana BJP List: हरियाणा में BJP ने खत्म किया सस्पेंस, 67 उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट यहां देखिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मोदी सरकार का रोडमैप: पिछले 10 साल,अभी के 100 दिन और अगले 23 साल का सपना
हरियाणा चुनाव : BJP की दूसरी लिस्ट में 21 कैंडिडेट्स के नाम... 2 मुस्लिम भी शामिल; दो मंत्रियों के टिकट कटे
केजरीवाल को जमानत, लेकिन 'मुख्यमंत्री' अभी भी जेल में! जानें फैसले से क्या मिली खुशी क्या गम
Next Article
केजरीवाल को जमानत, लेकिन 'मुख्यमंत्री' अभी भी जेल में! जानें फैसले से क्या मिली खुशी क्या गम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com