विज्ञापन

हरियाणा में 'हाथ' से छूटा 'झाड़ू'... इन 11 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर AAP ने कांग्रेस के लिए फंसा दिया पेच

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: AAP की तरफ से उम्मीदवारों के नाम का एकतरफा ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जब कांग्रेस (Congress) के साथ उसके गठबंधन की बात चल रही थी. AAP ने कांग्रेस को गठबंधन और सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर स्थिति साफ करने के लिए सोमवार तक का समय दिया था.

हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के निर्देश पर केसी वेणुगोपाल ने AAP से बात की थी.

नई दिल्ली/चंडीगढ़:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Elections 2024) को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट निकाल दी है. पहली लिस्ट में 20 उम्मीदवारों के नाम हैं. AAP की तरफ से उम्मीदवारों के नाम का एकतरफा ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जब कांग्रेस (Congress) के साथ उसके गठबंधन की बात चल रही थी. AAP ने कांग्रेस को गठबंधन और सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर स्थिति साफ करने के लिए सोमवार तक का समय दिया था. जिन 11 सीटों पर कांग्रेस पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, वहां पर भी AAP ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. ऐसे में यहां पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है. बता दें कि हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे.

क्यों बन नहीं पाया गठबंधन?
पिछले कुछ दिनों से गठबंधन को लेकर AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा और केरल की आलप्पुझा सीट से कांग्रेस लोकसभा सांसद केसी वेणुगोपाल बात कर रहे थे. गठबंधन को लेकर कांग्रेस-AAP के बीच 3 मीटिंग हो चुकी थी. INDIA गठबंधन के तहत AAP, कांग्रेस से 10 सीटें मांग रही थी. जबकि कांग्रेस ने AAP को साफ-साफ कह दिया था कि 4 से 5 सीटें ले ले. कांग्रेस की तरफ से AAP को 4+1 फॉर्मूला यानी 5 सीट का ऑफर दिया गया है. इनमें जींद, कलायत, पानीपत (ग्रामीण), गुरुग्राम और पिहोवा सीट शामिल है. हालांकि, AAP ओल्ड फरीदाबाद सीट समेत कुल 10 सीटों की मांग पर अड़ी हुई थी.
 

गठबंधन को लेकर स्थिति साफ नहीं होने पर AAP ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. AAP ने कहा कि अगर अब भी कांग्रेस ने कुछ फाइनल नहीं किया, तो पार्टी सभी 90 सीटों पर कैंडिडेट खड़े कर देगी.

AAP ने किस सीट पर उतारे कितने उम्मीदवार:-  

सीटेंउम्मीदवार
नारायणगढ़गुरपाल सिंह
कलायतअनुराग ढांडा
पुंडरीनरेंदर शर्मा
घरौंडाजयपाल शर्मा
असंधअमनदीप जुंडला
समालखाबिट्टू पहलवान
उचाना कलां पवन फौजी
डबवाली कुलदीप गदराना
 रानियां हैप्पी रानियां
भिवानीइंदु शर्मा
मेहमविकास नेहरा
रोहतकबिजेंदर हु्ड्डा
बहादुरगढ़कुलदीप चिकरा
बादलीरणबीर गुलिया
बेरी सोनू अहलावत शेरिया
महेंद्रगढ़ मनीष यादव 
नारनौलरविंदर मटरू
बादशाहपुरबीर सिंह सरपंच
सोहना धर्मेंद्र खटाना
बल्लभगढ़ रविंदर फौजीदार

 

कांग्रेस ने अब तक घोषित किए 41 उम्मीदवार
कांग्रेस अभी तक 90 में से 41 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. रविवार को पार्टी ने 9 कैंडिडेट की लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस ने जुलाना से रेसलर विनेश फोगाट को उतारा है. इसके अलावा ED केस में फंसे पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा, सुरेंद्र पंवार, धर्म सिंह छौक्कर, राव दान सिंह और नूंह हिंसा के आरोपी MLA मामन खान को भी टिकट दिया गया है. कांग्रेस अभी 49 सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान करेगी.

BJP ने अब तक 67 सीटों पर उतारे उम्मीदवार
हरियाणा में BJP ने बुधवार (4 सितंबर) को 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इनमें 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट मिला है. 25 नए चेहरे हैं. BJP ने 8 महिलाओं को भी टिकट दिया है. जबकि 8 विधायकों का टिकट काटा गया है. CM नायब सैनी करनाल की जगह कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे. अनिल विज को अंबाला कैंट से ही टिकट दिया गया है.

पंजाब में रहे दूर, क्या हरियाणा में आएंगे पास? समझें आखिर कौन सा डर कांग्रेस को ले जा रहा AAP के करीब

AAP और कांग्रेस के बीच किन-किन सीटों पर टक्कर?
हरियाणा की जिन 11 सीटों पर AAP ने उम्मीदवार उतारे हैं, वहां कांग्रेस पहले ही कैंडिडेट खड़े कर चुकी है. कांग्रेस ने उचाना कलां से बृजेंद्र सिंह को टिकट दिया है. जबकि इस सीट से AAP ने पवन फौजी को उतार दिया है. मेहम से बलराम दांगी कांग्रेस उम्मीदवार हैं. AAP ने यहां से विकास नेहरा को टिकट दिया है. बादशाहपुर से बीर सिंह सरपंच AAP कैंडिडेट हैं और कांग्रेस ने इस सीट से वर्धन यादव को मौका दिया है, नारायणगढ से गुरपाल सिंह AAP के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरेंगे, जबकि कांग्रेस ने शैली चौधरी पर दांव खेला है. समालखा से बिट्टू पहलवान AAP की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस यहां से धरम सिंह छोकर को अपना उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. डाबवली से कुलदीप गदराना को AAP ने कैंडिडेट बनाया है. इसी सीट से कांग्रेस ने अमित सिहाग को दोबारा से मौका दिया है. 

रोहतक से बिजेंद्र हुड्डा AAP के टिकट पर लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस ने यहां से भारत भूषण बत्रा को मौका दिया है. AAP ने बहादुरगढ से कुलदीप चिकारा को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस यहां से राजिंदर सिंह जून को उतार चुकी थी. बादली सीट से AAP कैंडिडेट रणबीर गुलिया चुनाव लड़ेंगे, कांग्रेस ने इस सीट से कुलदीप वत्स को मौका दिया है. बेरी से सोनू अहलावत AAP उम्मीदवार बनाए गए हैं. यहां से डॉ. रघुवीर सिंह कादियान कांग्रेस के लिए मैदान में उतरेंगे. वहीं, महेंद्रगढ़ से AAP ने मनीष यादव को उतारा है, जहां राव दान सिंह कांग्रेस के लिए ताल ठोकेंगे.

लोकसभा में साथ आए थे कांग्रेस-AAP
हरियाणा चुनाव से पहले लोकसभा चुनान 2024 में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ आए थे. दोनों पार्टियों ने INDIA गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ा था. कुल 10 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा. AAP ने एक सीट कुरुक्षेत्र पर उम्मीदवार उतारा था. AAP ने यहां से प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता को उम्मीदवार बनाया था. वह BJP के नवीन जिंदल से हार गए थे. जबकि कांग्रेस ने 5 सीटें जीती थी. बाकी सीटें बीजेपी ने जीती.

क्या कहती है AAP?
आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने कहा, "AAP ने डेडलाइन के अंदर आज अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है. बहुत जल्द हमारी दूसरी लिस्ट जारी होगी. विधानसभा चुनाव में हमारी पहले दिन से तैयारी थी. पहले दिन से हम एक मजबूत विकल्प के अंदर आए हुए थे. अब हरियाणा में AAP एक मजबूत और स्थिर सरकार देगी." वहीं, आप की लिस्ट जारी होने के बाद अभी तक कांग्रेस की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

AAP-कांग्रेस के बीच दिल्ली और हरियाणा में गठंबधन का क्या रहा नतीजा?
लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली की सभी 7 सीटों को लेकर गठबंधन हुआ था. कांग्रेस ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि AAP ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. हालांकि, दोनों ही पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. सभी 7 सीटें BJP के खाते में गई थी. जबकि हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें कांग्रेस ने और 5 सीटें BJP ने जीती थीं. 

पंजाब में नहीं हो पाया गठबंधन
पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव में गठबंधन नहीं हुआ था. AAP ने एक भी सीट देने से इनकार कर दिया था. ऐसे में दोनों पार्टियों ने यहां की 13 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा. इससे कांग्रेस को फायदा मिला. उसने 7 सीटें जीत ली. जबकि AAP को 3 ही सीटें मिलीं. बाकी 3 सीटों पर एक अकाली दल और 2 निर्दलीय विजयी रहे. 

चंडीगढ़ में दिखा दमखम
पंजाब के उलट चंडीगढ़ में 2 चुनाव में AAP-कांग्रेस के गठबंधन का फॉर्मूला हिट रहा. दोनों पार्टियों ने नगर निगम के 35 वार्डों का चुनाव गठबंधन में लड़ा. AAP को 13 और कांग्रेस ने 7 वार्डों में जीत हासिल की. जबकि BJP 14 पर ही सिमट गई थी. एक सीट अकाली दल को मिली. काफी सियासी उठापटक के बाद AAP का मेयर बना.

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस की 34 उम्मीदवारों पर लगी मुहर, जानिए कब आएगी लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Modi Govt 100 Days: राहुल गांधी के बयान से विपक्ष के आरक्षण पर फेक नेरेटिव की पोल खुली : NDTV से भूपेंद्र यादव
हरियाणा में 'हाथ' से छूटा 'झाड़ू'... इन 11 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर AAP ने कांग्रेस के लिए फंसा दिया पेच
'प्रेसवू आई ड्रॉप' की मंजूरी DGCI ने क्यों ली वापस, जानिए एक्सपर्ट ने क्या बताया?
Next Article
'प्रेसवू आई ड्रॉप' की मंजूरी DGCI ने क्यों ली वापस, जानिए एक्सपर्ट ने क्या बताया?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com