गुजरात में हार की ज़िम्मेदारी कबूल करते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने दिया इस्तीफा

गुजरात में हार की ज़िम्मेदारी कबूल करते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है. गुजरात (Gujarat Election Results)  में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना जारी है. 

गुजरात में हार की ज़िम्मेदारी कबूल करते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने दिया इस्तीफा

गुजरात में हार की ज़िम्मेदारी कबूल करते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दिया.

गुजरात में हार की ज़िम्मेदारी कबूल करते हुए कांग्रेस राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है. गुजरात (Gujarat Election Results)  में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना जारी है.  रुझानों में बीजेपी (BJP) 156 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस महज 17 सीटों पर आगे है. आप (AAP) की बात करें तो 5 सीटों पर तो अन्य 4 पर आगे चल रहे हैं.

आपको बता दें कि चुनाव से ठीक पहले अल्पेश ठाकोर, हार्दिक पटेल, प्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विपक्ष के पूर्व नेता मोहन सिंह राठवा समेत कई नेताओं ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और भाजपा की तरफ चले गए. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी के भी चुनाव लड़ने के कारण भी कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

गुजरात में वर्ष 2022  से पहले चुनाव में मुख्‍य मुकाबला दो पार्टियों के बीच ही होता रहा है. वर्ष 1990 के बाद से कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ही दो प्रमुख पार्टियों रही हैं और मुकाबला इनके इर्दगिर्द ही केंद्रित रहा है. इस बार के चुनाव इस मायने में अलग रहे कि कांग्रेस और बीजेपी के अलावा AAP का भी परिदृश्‍य में उभरकर आना रहा. नतीजों पर विश्‍लेषण करें तो बीजेपी का परंपरागत वोट बैंक तो बरकरार रहा लेकिन कांग्रेस के वोटों पर AAP एक हद तक सेंध लगाने में सफल रही.

स्‍वाभाविक रूप से इसके कारण कांग्रेस की संभावनाएं काफी हद तक प्रभावित हुईं जबकि बीजेपी को इसका फायदा मिला. गुजरात में बीजेपी की सत्‍ता में वापसी को लेकर बहुत कम लोगों को ही संदेह था लेकिन कांग्रेस और 'आप' के बीच वोट बंटने से बीजेपी की जीत 'बड़ी' हो गई. वोट प्रतिशत की बात करें तो गुजरात में बीजेपी को 52 फीसदी वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस को 27 और आम आदमी पार्टी को लगभग 13 फीसदी वोट मिले हैं.  

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है. 182 में से 13 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हैं, तथा 27 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. 

यह भी पढ़ें-

LIVE election Results : गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 - Gujarat Election Results 2022

दिग्‍गज LIVE Results Gujarat: कौन आगे, कौन पीछे - Heavyweights     

दिग्‍गज  LIVE Results Himachal Pradesh: कौन आगे, कौन पीछे - Heavyweights 

In MAP: LIVE Results Gujarat

In Map: LIVE Results Himachal

Election Results 2022 : गुजरात और हिमाचल प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? वोटों की गिनती शुरू
महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद में अमित शाह की एंट्री, विपक्ष की सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग
मुंबई : संपत्ति के लिए बेसबॉल के बल्ले से सगी मां को कई बार मारकर की हत्या,शव नदी में फेंका : पुलिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com