"एक बोल्ट का नट गायब": बोइंग ने एयरलाइनों से 737 मैक्स विमानों की जांच करने को कहा

बोइंग ने एयरलाइंसों से बी737 मैक्स विमानों के हार्डवेयर में ढीले कलपुर्जों की जांच करने की सिफारिश की है. इससे पहले एक अंतरराष्ट्रीय परिचालक ने नियमित रखरखाव के दौरान पाया था कि एक बोल्ट का नट गायब है. इसके बाद उक्त सिफारिश की गई.

नई दिल्‍ली :

बोइंग ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया, जिसने लोगों को हैरान कर दिया. कंपनी में कहा कि एक विशेष विमान में गड़बड़ी मिली, जिसे ठीक कर लिया गया है... साथ ही अन्‍य एयरलाइंस कंपनियों को अपने विमानों का निरीक्षण करने को कहा. भारत में तीन एयरलाइन कंपनियां बोइंग 737 मैक्स यात्री विमानों का इस्‍तेमाल करती हैं. बोइंग को एक विमान में बोल्ट लूज मिला होने की खबर मिली थी. इसके बाद छुट्टियों के मौसम में यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अन्‍य विमानों में जांच शुरू की गई.

भारत का विमानन नियामक, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए), स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और अकासा, एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट के संपर्क में है, जो बोइंग 737 मैक्स यात्री विमान संचालित करते हैं. 

इससे पहले अमेरिकी विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था कि वह ढीले नट-बोल्ट के लिए बोइंग 737 मैक्स विमानों की बारीकी से निगरानी कर रहा है. इस संबंध में स्पाइसजेट और एयर इंडिया एक्सप्रेस को भेजे गए सवालों के जवाब नहीं मिले, हालांकि अकासा एयर ने कहा कि इस समस्या से अब तक उसके परिचालन बेड़े और विमान आपूर्ति पर कोई असर नहीं पड़ा है.

डीजीसीए ने कहा है कि वह अपने अमेरिकी समकक्ष और बोइंग के संपर्क में है और वर्तमान में की जा रही जांच उड़ान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है. डीजीसीए ने एक बयान में कहा, "यह मैक्स 737 के साथ एक सतत मुद्दा रहा है और ये बोइंग द्वारा समय-समय पर एयरलाइन ऑपरेटरों को जारी किए जाने वाले सेवा बुलेटिन हैं. पहले भी 737 मैक्स से संबंधित ऐसे मुद्दों पर जब भी कोई विवाद सामने आता है, तो सुझाई गई कार्रवाई के लिए. हम बोइंग, एफएए और हमारे एयरलाइन ऑपरेटरों के संपर्क में हैं."

अकासा एयर के प्रवक्ता ने कहा है कि बोइंग ने उन्हें इस मुद्दे के बारे में सूचित किया था. उन्‍होंने कहा, "दुनिया भर के सभी ऑपरेटरों की तरह, और सुरक्षा के हमारे उच्चतम मानकों के अनुसार, अकासा उन्हीं जांचों और प्रक्रियाओं का पालन करेगा जो निर्माता या नियामक सुझाते हैं. हमारे परिचालन बेड़े और डिलीवरी पर अब तक कोई प्रभाव नहीं पड़ा है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-