विज्ञापन
This Article is From Nov 06, 2023

"बेहद डरावना..." : डीपफेक VIDEO पर बोलीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, अमिताभ बच्चन ने भी किया अलर्ट

रश्मिका मंदाना ने लिखा- "मुझे इसे शेयर करते हुए वास्तव में दुख हो रहा है. मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी है. ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न सिर्फ मेरे लिए, बल्कि हर किसी के लिए डरावना है." 

"बेहद डरावना..." : डीपफेक VIDEO पर बोलीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, अमिताभ बच्चन ने भी किया अलर्ट
मुंबई:

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का एक फेक वीडियो (Rashmika Mandanna Deepfake Video) सामने आया है, जिसे AI के जरिए बनाया गया. वीडियो में देखा गया है कि एक महिला लिफ्ट में एंट्री लेती है, जिसका चेहरा हूबहू रश्मिका जैसा है. उस महिला के चेहरे को AI के डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से बिल्कुल रश्मिका जैसा बना दिया गया है. इस वीडियो के सामने आने के बाद रश्मिका मंदाना का रिएक्शन भी आया है. रश्मिका ने फेक वीडियो को बहुत डरावना बताया.


रश्मिका मंदाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- "मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं. मुझे उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है. ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए हैं."

रश्मिका मंदाना ने आगे लिखा, "आज एक महिला और एक एक्ट्रेस के तौर पर मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की आभारी हूं जो मेरे प्रोटेक्शन और सपोर्ट हैं. अगर मेरे साथ ऐसा तब होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं सचमुच सोच भी नहीं सकती कि मैं इस सिचुएशन से खुद को कैसे बाहर निकाल पाती. इससे पहले कि हममें से अधिक लोग इस तरह की फेक चीजों से प्रभावित हों, इस पर जल्द से जल्द पर एक्शन लेने की जरूरत है."

आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी किया ट्वीट
आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्विटर पर आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के लिए कानूनी दायित्वों के बारे में बताया. उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है

सपोर्ट में उतरे अमिताभ बच्चन
इस वीडियो के सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन भी रश्मिका मंदाना के सपोर्ट में उतरे. उन्होंने जल्द ही दोषियों के खिलाफ लीगल एक्शन की मांग की है. अमिताभ बच्चन और रश्मिका मंदाना साथ में फिल्म 'गुडबाय' में काम कर चुके हैं. ये रश्मिका की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी.

किसने अपलोड किया था वीडियो?
दरअसल, ALT न्यूज के जर्नलिस्ट अभिषेक ने अपने X हैंडल पर इस फेक वीडियो को अपलोड किया था. इस वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था- "भारत में डीपफेक से निपटने के लिए लीगल एक्शन की जरूरत है. आपने एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का ये वायरल वीडियो सोशल मीडिया हैंडल पर देखा होगा, पर ये जारा पटेल नाम की महिला का डीपफेक वीडियो है."

जारा पटेल कौन हैं?
ब्रिटिश इंडियन जारा पटेल एक मॉडल हैं. जारा के इंस्टाग्राम पर 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. उन्होंने यह वीडियो पिछले महीने शेयर किया था, जिसमें वह काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में एंट्री करते दिखाई दे रही हैं. उनका चेहरा एकदम रश्मिका के चेहरे जैसा दिखने लगता है.

डीपफेक वीडियो क्या होता है?
आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इस कदर हाईटेक हो चुकी है कि कोई भी आपकी फोटो से चंद मिनटों में डीप फेक (झूठी तस्वीर) बना सकता है. 'डीप फेक' का मतलब ऐसी तस्वीरें या वीडियो से है, जिसमें चेहरा और शरीर तो आपका दिखेगा, लेकिन असल में वह आप नहीं होते हैं. पोर्न वीडियो में भी इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है, जहां किसी और की बॉडी पर किसी और के चेहरे को लगा दिया जाता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती, जानिए अमेरिका सहित भारत पर क्या पड़ेगा असर?
"बेहद डरावना..." : डीपफेक VIDEO पर बोलीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, अमिताभ बच्चन ने भी किया अलर्ट
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Next Article
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com