जी-20 वर्ष में भारत ‘विश्व को’ और विश्व ‘भारत को’ तैयार कर रहा: विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने ‘गोल्डन हवेली’ का उद्घाटन किया, जो चांदनी चौक में स्थित है. इस हवेली का कायाकल्प भाजपा नेता विजय गोयल द्वारा कराया गया है.

जी-20 वर्ष में भारत ‘विश्व को’ और विश्व ‘भारत को’ तैयार कर रहा: विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के जी20 अध्यक्षता वर्ष में देश ‘‘विश्व को तैयार'' कर रहा है और विश्व‘‘भारत को तैयार'' कर रहा है. जयशंकर ने ‘गोल्डन हवेली' का उद्घाटन किया, जो चांदनी चौक में स्थित है. इस हवेली का कायाकल्प भाजपा नेता विजय गोयल द्वारा कराया गया है. विदेश मंत्री जयशंकर हवेली में एक घंटे से ज्यादा समय तक रुके और हवेली के तीनों तलों पर जाकर बारीकी से कमरों को देखा. उन्होंने हवेली में बैठकर कत्थक की प्रस्तुति एवं चांदनी चौक के स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठाया. इस दौरान अन्य मेहमान भी मौजूद रहे.

कार्यक्रम की तस्वीरें साझा करते हुए जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘आज गोल्डन हवेली, धरमपुरा का उद्घाटन कर प्रसन्नता हुई. इस अवसर के लिए विजय गोयल को धन्यवाद. हमारी संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के साथ ही पर्यटन और रोजगार सृजन का विस्तार हो रहा है.'' गोयल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, हवेली के उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर जयशंकर ने कहा कि इस खूबसूरत विविधता वाले देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी विरासत और संरक्षण पर गर्व होना चाहिये.

उन्होंने कहा, ‘‘आज हम सभी अपनी संस्कृति एवं विरासत को समर्पण के साथ आगे बढ़ाने और संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'' जयशंकर ने कहा, ‘‘पर्यटन आज दुनिया में सबसे लाभकारी और सबसे अधिक रोजगार पैदा करने वाला उद्योग है. हमारी सरकार पर्यटन, रोजगार, संस्कृति और विरासत पर ध्यान केंद्रित कर रही है.'' गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि ‘गोल्डन हवेली' का जीर्णोद्धार करने में चार साल लग गए.

उन्होंने बताया कि हवेली के संरक्षण कार्य के दौरान सबसे बड़ी चुनौती इसके मूल स्वरूप को बरकरार रखना था, क्योंकि हवेली अपने अधिक वजन के कारण नीचे झुक रही थी. गोयल ‘हेरिटेज इंडिया फाउंडेशन' के अध्यक्ष भी हैं. गोयल ने कहा, ‘‘यह हवेली प्रसिद्ध जौहरी बाजार दरीबा और किनारी बाजार के करीब है. यदि आप हवेली की छत पर जाते हैं, तो आप जामा मस्जिद, लाल किला, गौरीशंकर मंदिर, जैन मंदिर और गुरुद्वारा शीशगंज देख सकते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)