विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2023

जमानत पर सुनवाई से एक दिन पहले मनीष सिसोदिया को अब ED ने किया गिरफ्तार

दिल्ली आबकारी नीति मामले में पिछले माह सीबीआई ने 8 घंटों की लंबी पूछताछ के बाद सिसोदिया को गिरफ्तार किया था.

Read Time: 7 mins
जमानत पर सुनवाई से एक दिन पहले मनीष सिसोदिया को अब ED ने किया गिरफ्तार
मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने पिछले माह गिरफ्तार किया था
नई दिल्‍ली:

दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आज शाम केंद्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय ( ED) ने गिरफ्तार कर लिया.ये गिरफ्तारी तिहाड जेल नंबर 1 के अंदर हुई जहा मनीष सिसोदिया से आज सुबह करीब 10 बजे से ED की टीम उनसे पूछताछ कर रही थी. सिसोदिया की गिरफ्तारी ED के मनी लांड्रिंग के केस के अंतर्गत हुई है. आबकारी केस में ED अब 12 लोग गिरफ्तार कर चुकी है, उनके बयानों के आधार पर मनीष सिसोदिया से ED ने दो बार की पूछताछ की और आज दूसरे दौर की पूछताछ में मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया.ED सूत्रों के मुताबिक मनीष सिसोदिया से पूछताछ में आज KCR की बेटी के कवीथा के आबकारी केस में भूमिका और 100 करोड़ की किक बैक को लेकर भी सवाल दागे गए थे और कई सवालों के जवाब संतोषजनक नही दिये जाने पर उनकी गिरफ्तारी की गई है.

सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दे सके सिसोदिया : ईडी 

ED के मुताबिक,  सिसोदिया पर आरोप था कि पालिसी ड्राफ्ट करते वक़्त करीब 7 मोबाइल फोन और सिम कार्ड इस्तेमाल कर नष्ट किये, लेकिन इसके बारे में जवाब पूछे जाने पर सिसोदिया संतोषजनक जवाब नहीं दे सके इस बात का जिक्र ED ने अपनी चार्जशीट में भी किया था करीब 7 फ़ोन सिसोदिया ने अपने PS देवेंद्र शर्मा @ रिंकू के जरिये भी खरीदे थे, जिसको लेकर सीबीआई देवेंद्र से पूछताछ कर चुकी है. आरोपों के मुताबिक सिसोदिया के सेक्रेटरी दानिक्स अफसर सी. अरविंद के बयान के मुताबिक, 7 दिसंबर 2022 को आने बयान में सी अरविंद ने कबुल किया कि GOM की रिपोर्ट उन्हें पिछले साल मार्च के मध्य में दी गयी, जब उन्हें मनीष सिसोदिया ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर बुलाया जहाँ पहले से सत्‍येंद्र जैन मौजूद थे. सी अरविंद ने इस बात को कबूल किया कि GOM यानी ग्रुप ऑफ मॉनिटर्स की रिपोर्ट में 12 परसेंट मार्जिन पर निजी कारोबारियों को whole sale बिज़नेस देने की बात कही गयी थी जिसमें से 6 परसेंट कमीशन वापस मिलना था. सी अरविंद ने ये साफ किया है कि GOM में निजी कारीबरियो को 12 परसेंट पर सबकुछ देना है ये इससे पहले कभी तय नहीं हुआ था, उन्होंने ये कबूल किया कि पहली बार उन्होंने इस तरह का ड्राफ्ट प्रपोजल GOM में देखा, जिसे उन्हें सुपुर्द किया गया था तैयार करने के बाद, और आदेश दिया गया कि इसी GOM रिपोर्ट के आधार पर ही एक अपनी रिपोर्ट तैयार करें.

कल सिसोदिया की आगे रिमांड मांगेगी ईडी

बता दे आज के कवीथा को भी ED पूछताछ का सामना करना था पर उन्होंने अपने कुछ कार्यक्रमों का हवाला दिया था जिसके बाद अब 11 मार्च को के क्वीथा को ED के सामने पेश होना है.सिसोदिया को कल दिल्ली की कोर्ट में ED पेश करेगी जहां से उनकी आगे रिमांड मांगी जाएगी. दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया की अब ईडी की ओर से की गई गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं. केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "मनीष सिसोदिया को पहले CBI ने गिरफ़्तार किया. CBI को कोई सबूत नहीं मिला, रेड में कोई पैसा भी नहीं मिला. कल बेल पर सुनवाई है. कल मनीष छूट जाते तो आज ED ने गिरफ़्तार कर लिया. इनका एक ही मक़सद है - रोज़ नये फ़र्ज़ी मामले बनाकर मनीष को हर हालत में अंदर रखना. जनता देख रही है जनता जवाब देगी."

ईडी की टीम ने तिहाड़ में सिसोदिया से की थी पूछताछ

गौरतलब है कि गिरफ्तारी से पहले ईडी की टीम ने आबकारी नीति मामले में पूर्व उप मुख्यमंत्री सिसोदिया से तिहाड़ जेल में पूछताछ की थी. कोर्ट की ओर से ईडी को 3 दिन की पूछताछ की इजाजत मिली है. आज जेल में पूछताछ के लिए ईडी ने जेल प्रशासन से संपर्क किया था. मंगलवार को भी ईडी ने जेल में सिसोदिया से पूछताछ की थी. दिल्‍ली सरकार के दो पूर्व मंत्री-मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन अलग-अलग आरोपों में ईडी-सीबीआई की जांच के दायरे में हैं. दोनों ही फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं. जहां, सिसोदिया को दिल्ली के आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया हैं, वहीं, सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग केस में पिछले साल 30 मई से तिहाड़ जेल में बंद हैं. 

इस मामले में पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल और AAP के  अन्‍य नेता, लगातार बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सिसोदिया के दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री रहते  हुए उनके योगदान को गिना रहे हैं. सीएम केजरीवाल ने पिछले दिनों इस मुद्दे पर ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए लिखा थ , "प्रधानमंत्री जी, मनीष सिसोदिया के घर से रेड में कुछ नहीं मिला. उन पर CBI,ED की सारी धाराएं लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया. आपकी पार्टी के MLA के यहां इतना कैश मिला, उसकी गिरफ्तारी नहीं? अब आप कभी भी भ्रष्टाचार से लड़ने की बात तो मत ही करना. आपके मुंह से अच्छा नहीं लगता."

ये भी पढ़ें-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चे को दीवार पर पटक-पटक कर मार डाला, गुरुग्राम में लिव-इन पार्टनर ने तोड़ी क्रूरता की हद
जमानत पर सुनवाई से एक दिन पहले मनीष सिसोदिया को अब ED ने किया गिरफ्तार
दिल्ली की बारिश ने तो कब्रिस्तान को भी नहीं छोड़ा ! अब महामारी फैलने का खतरा; लगाए गए पंप
Next Article
दिल्ली की बारिश ने तो कब्रिस्तान को भी नहीं छोड़ा ! अब महामारी फैलने का खतरा; लगाए गए पंप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;