विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll: UP-बिहार में अखिलेश-तेजस्वी के साथ चली राहुल की जोड़ी? या NDA ने मारी बाजी

लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं जिनमें से उत्तर प्रदेश में 80 और बिहार में 40 सीटें हैं. यानी कि इन दो राज्यों की 120 सीटें नतीजों को प्रभावित करने में खासा दम रखती हैं.

Read Time: 4 mins
Exit Poll: UP-बिहार में अखिलेश-तेजस्वी के साथ चली राहुल की जोड़ी? या NDA ने मारी बाजी
बिहार में तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी और यूपी में अखिलेश यादव की पार्टी सपा इंडिया गठबंधन में शामिल है.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में जहां बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को इस बार फायदा मिल सकता है वहीं बिहार में उसके कुछ नुकसान उठाने की संभावना है. मतदान पश्चात किए गए सर्वेक्षणों (Exit Polls) के आकलनों पर नजर डालने से यही संकेत मिल रहे हैं. लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं जिनमें से उत्तर प्रदेश में 80 और बिहार में 40 सीटें हैं. यानी कि इन दो राज्यों की 120 सीटें नतीजों को प्रभावित करने में खासा दम रखती हैं. सीटों की यह संख्या कुल लोकसभा सीटों की एक चौथाई से कुछ कम है.     

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं. इंडिया न्‍यूज- डी डायनामिक्‍स के एग्जिट पोल में एनडीए को 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जन की बात ने एनडीए के 68 से 74 सीटें और इंडिया गठबंधन के 6 से 12 सीटें जीतने का अनुमान जताया है. न्‍यूज नेशन ने एनडीए को 67 सीटें और इंडिया गठबंधन को 10 सीटें मिलने की संभावना जताई है. रिपब्लिक भारत-मेट्रिज के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 69 से 74 सीटों मिलने और इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 6 से 11 सीटें मिलने की संभावना है. इसके अलावा रिपब्लिक टीवी और पी मार्क के एग्जिट पोल में एनडीए को 69 सीटें व इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

उत्तर प्रदेश में एनडीए की बढ़त की संभावना 

एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स में (Poll of Polls) के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में 68 सीटें जीत सकते हैं. सपा और कांग्रेस का गठबंधन 12 सीटें जीत सकता है. इस बार बसपा का खाता नहीं खुलने के आसार हैं. अनुमानों के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दल 2019 की तुलना में तीन सीटें अधिक जीत सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 75 सीटों पर चुनाव लड़ा है. उसने पांच सीटें अपने सहयोगी दलों को दीं. दो सीटों पर अपना दल (एस), दो सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) और एक सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने चुनाव लड़ा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ा है. 

साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 62 सीटें जीती थीं. पिछला चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मिलकर लड़ा था.सपा को पांच और बसपा को 10 सीटें मिली थीं.

बिहार में एनडीए को कुछ नुकसान होने के आसार

इस लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों पर भी सबकी नजरें हैं. बिहार में इस बार एनडीए को कुछ नुकसान हो सकता है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने महागठबंधन पर जोरदार जीत दर्ज की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एनडीए में थे, बाद में छोड़कर महागठबंधन में शामिल हो गए थे. इस चुनाव से कुछ अरसे पहले वे फिर से एनडीए का हिस्सा हो गए. अब चुनाव में उनकी पार्टी जेडीयू एनडीए का हिस्सा है. दूसरी तरफ आरजेडी है जो कांग्रेस के साथ मैदान में है.

Latest and Breaking News on NDTV

  

बिहार की 40 लोकसभा सीटों को लेकर एग्जिट पोल्स मे लगाए गए अनुमानों के मुताबिक एनडीए को करीब 35 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया न्यूज-डी डायनामिक्स ने एनडीए को 33 सीटें दी हैं वहीं इंडिया गठबंधन के 7 सीटें जीतने का अनुमान जताया है. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया ने एनडीए को 29 से 33 सीटें और इंडिया गठबंधन को 7 से 19 सीटें मिलने की संभावना जताई है. जन की बात के सर्वे के अनुसार एनडीए को 32 से 37 सीटें मिल सकती हैं और इंडिया गठबंधन को 3 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक भारत और मैटरिज के अनुमान के मुताबिक बिहार में एनडीए को 32 से 37 सीटें और इंडिया गठबंधन को 2 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस बार बिहार में बीजेपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसके सहयोगी दल जेडीयू ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा. चिराग पासवान की पार्टी को गठबंधन के तहत 5 सीटें दी गईं. इसी तरह जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा ने एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा था.

यह भी पढ़ें - 

NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को

कम से कम 295 सीटें जीतेगा INDIA, एग्जिट पोल डिबेट में बीजेपी को बेनकाब करेंगे : कांग्रेस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
Exit Poll: UP-बिहार में अखिलेश-तेजस्वी के साथ चली राहुल की जोड़ी? या NDA ने मारी बाजी
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Next Article
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;