अवैध कोयला खनन से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ में 10 जगह छापेमारी

छत्तीसगढ़ कैडर के सीनियर IAS पी अम्बलगन के रायपुर और भिलाई आवास, कांग्रेस नेता अग्नि चंद्रकार और कारोबारी के ठिकानों पर ED की छापेमारी चल रही है.

रायपुर:

कोयले के अवैध खनन से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छत्तीसगढ़ में 10 जगहों पर छापेमारी चल रही है. जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ कैडर के सीनियर IAS पी अम्बलगन के रायपुर और भिलाई आवास, कांग्रेस नेता अग्नि चंद्रकार और कारोबारी के ठिकानों पर ED की छापेमारी चल रही है. अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को राज्य में कथित कोयला लेवी घोटाले में चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में छत्तीसगढ़ और कुछ अन्य राज्यों में कई स्थानों पर छापे मारे. राज्य की राजधानी रायपुर, कोरबा, दुर्ग और झारखंड और बेंगलुरु (कर्नाटक) में तलाशी ली जा रही है.

अधिकारियों ने कहा कि आईएएस अधिकारी और राज्य सरकार में सचिव अंबालागन पी से जुड़े परिसरों को भी कवर किया जा रहा है. संघीय एजेंसी ने पिछले साल अक्टूबर में राज्य के एक अन्य आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और कुछ कारोबारियों के यहां छापेमारी के बाद इस मामले की जांच शुरू की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जांच "एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये की अवैध वसूली की जा रही थी". इस मामले में अब तक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के उप सचिव सौम्या चौरसिया, विश्नोई, कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी व एक अन्य कोयला व्यवसायी सुनील अग्रवाल को गिरफ्तार किया जा चुका है.