Xiaomi की 5,551 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की, ED ने की कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फेमा के तहत श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है.

Xiaomi की 5,551 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की, ED ने की कार्रवाई

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फेमा के तहत श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. यह रकम कंपनी के बैंक खातों से जब्त की गई है, ईडी ने इस साल फरवरी के महीने में कंपनी द्वारा किए गए अवैध लेनदेन को लेकर जांच शुरू की थी.

कंपनी ने साल 2014 में भारत में अपना काम शुरू किया और साल 2015 से पैसा भेजना शुरू कर दिया. कंपनी ने तीन विदेशी  संस्थाओं को 5551.27 करोड़ के बराबर विदेशी मुद्रा भेजी , जिसमें रॉयल्टी की आड़ में एक Xiaomi ग्रुप की कंपनी शामिल है. रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम उनके चीनी मूल समूह की संस्थाओं के आदेश पर भेजी गई. अमेरिका की 2  संस्थाओं जो इससे संबंधित नहीं थीं उनको भी पैसा भेजा गया जिससे आखिरकार फायदा भी Xiaomi समूह की संस्थाओं को हुआ

Xiaomi India,MI ब्रांड नाम के तहत भारत में मोबाइल फोन कारोबार करती है. Xiaomi India पूरी तरह से भारत में बने  मोबाइल सेट और दूसरे प्रोडक्ट भारत में निर्माताओं से खरीदता है. Xiaomi India ने उन तीन विदेशी संस्थाओं से कोई सर्विस नहीं ली जिन्हें पैसा ट्रांसफर किया.इस समूह की कंपनियों के बीच फ़र्ज़ी दस्तावेज बनाकर लेनदेन दिखाकर कंपनी ने विदेश में रॉयल्टी की आड़ में बड़े पैमाने पर पैसा बाहर भेजा,ईडी के अधिकारियों के मुताबिक ये फेमा की धारा 4 का उल्लंघन है. कंपनी ने विदेशों में पैसा भेजते समय बैंकों को गलत जानकारी भी दी।

ये भी पढ़ें- 

'पटियाला हिंसा राजनीतिक थी, सांप्रदायिक नहीं', NDTV से बोले CM भगवंत मान: 'पल-पल की खबर है'

108 पूर्व नौकरशाहों की चिट्ठी के जवाब में 197 पूर्व जज और पूर्व सेना अफसरों का PM मोदी को खुला खत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video :जनरल एमएम नरवणे को दिया गार्ड ऑफ ऑनर