कब आएगी Monkeypox की वैक्सीन? जानें नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल का जवाब

Monkeypox News: दिल्ली के रहने वाले मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीज के संपर्क में आए एक व्यक्ति ने शरीर में दर्द की शिकायत की है और किसी अन्य लक्षण की जांच के लिए उसकी निगरानी की जा रही है.

कब आएगी Monkeypox की वैक्सीन? जानें नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल का जवाब

Monkeypox: विशेषज्ञों ने कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है, यह कम संक्रामक है.

नई दिल्ली:

Monkeypox News: भारत में मंकीपॉक्स के केस आना शुरू हो गए हैं. जिससे लोगों की चिंता बढ़ गई है. दरअसल मंकीपॉक्स की कोई वैक्सीन नहीं हैं. मंकीपॉक्स वैक्सीन पर नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने NDTV से बात करते हुए कहा कि अभी तक Monkeypox की वैक्सीन नहीं है. Smallpox की वैक्सीन जरूर है. हम देख रहे हैं कि क्या Monkeypox की वैक्सीन डेवलप की जा सकती है, इसके लिए हम वैक्सीन निर्माता कंपनियों से  बातचीत कर रहे हैं. अगर मंकीपॉक्स वैक्सीन को बनाने की जरूरत पड़ती है तो हमारे पास वैक्सीन बनाने की मजबूत क्षमता है.

ये भी पढ़ें- Mokeypox: मंकीपॉक्स क्या है, कैसे और कितनी तेजी से फैलता है? लक्षण, कारण, बचाव और इलाज

दिल्ली: मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती

वहीं मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में दिल्ली में एक व्यक्ति को लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों के अनुसार व्यक्ति की उम्र 30 से 40 साल के बीच है. वह राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित (monkeypox kaise hota hai) पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में से नहीं है. उसका विदेश यात्रा का इतिहास है. सूत्रों ने कहा कि रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं. उसके नमूनों को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है.

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के रहने वाले मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीज के संपर्क में आए एक व्यक्ति ने शरीर में दर्द की शिकायत की है और किसी अन्य लक्षण की जांच के लिए उसकी निगरानी की जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए पहले मरीज का एलएनजेपी अस्पताल के पृथकवास वार्ड में उपचार चल रहा है. (भाषा इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: मानसिक रोग को मात दे चुकी झरना, मगर अब भी घर वालों का इंतजार