Monkeypox: मंकीपॉक्स क्या है, कैसे और कितनी तेजी से फैलता है? लक्षण, कारण, बचाव और इलाज

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स क्या है, मंकीपॉक्स के लक्षण क्या हैं, इस वायरस का इलाज कैसे किया जा सकता है? मंकीपॉक्स से जुड़े ऐसे ही तमाम सवालों का जवाब दिया डॉक्टर शालिनी जोशी, इंटरनल मेडिसिन, सीनियर कसल्टेंट, फोर्टिस हॉस्पिटल, बैंगलोर ने. यहां मंकीपॉक्स के बारे में वह सबकुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए. 

Monkeypox: मंकीपॉक्स क्या है, कैसे और कितनी तेजी से फैलता है? लक्षण, कारण, बचाव और इलाज

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स एक वायरल इंफेक्शन है.

Know All About Monkeypox: मंकीपॉक्स को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं, लेकिन लोग अभी भी इसको लेकर पूरी तरह से जागरूक नहीं हैं कि, आखिर मंकीपॉक्स क्या है, मंकीपॉक्स के लक्षण कैसे दिखते हैं, मंकीपॉक्स का इलाज कैसे किया जा सकता है, मंकीपॉक्स से बचने के लिए क्या-क्या अहतियात बरतनी चाहिए, मंकीपॉक्स कैसे फैलता है? इस वायरस से जुड़े सभी सवालों का जवाब डॉक्टर शालिनी जोशी, इंटरनल मेडिसिन, सीनियर कसल्टेंट, फोर्टिस हॉस्पिटल, बैंगलोर ने दिया. यहां मंकीपॉक्स के बारे में वह सबकुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए. 

मंकीपॉक्‍स क्‍या है? 

डॉक्टर शालिनी का कहना है कि, मंकीपॉक्स एक वायरल इंफेक्शन है जो कि जूनोटिक डिजीज की श्रेणी में आता है. इसका मतलब है कि ये आसानी से जानवरों से इंसानों में फैल सकता है. ऐसा नहीं है कि हम मंकीपॉक्स पहली बार सुन रहे हैं, मंकीपॉक्स 1970 में अफ्रीका के कांगो में पहला मरीज डायग्रोनस हुआ था. उसके बाद 2003 में कुछ मरीज अमेरिका में भी पाए गए थे. अब हाल ही में यूएनओ ने इसे वैश्विक महामारी के रूप में घोषित किया है, क्योंकि ये बहुत तेजी से कई देशों में फैल रहा है. यूरोप, जर्मनी, यूके और कनाडा और अमेरिका में भी काफी मामले सामने आए हैं.

शरीर में ये 10 बदलाव बताते हैं कि आपको है लीवर की गंभीर बीमारी, जानें किन कारणों से होती है

यह कैसे और कितनी तेजी से फैलता है?

मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकने से जो ड्रॉपलेट गिरती हैं. अगर आप उनके संपर्क में आते हैं तो आप इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. शरीर में रैशेज या चकत्ते के संपर्क में आने से भी ये फैल सकता है. इसके साथ ही मरीज की यूज की हुई चीजें बिस्तर, तौलिया, बर्तन का इस्तेमाल करने से भी ये काफी तेजी से फैल सकता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर आप आप जब भी मंकीपॉक्स पॉजिटिव की देखभाल करें तो सावधानी बरतें.

मंकीपॉक्‍स के लक्षण क्‍या हैं?

अगर किसी को मंकीपॉक्स हो गया है तो उसे बुखार, 3 से 4 दिनों के बाद मुंह, हाथ और पैरों पर चकत्ते हो सकते हैं. ये कई लोगों में बड़े-बड़े भी होते हैं. ये 2 से 4 हफ्तों में सूखकर अपने आप पपड़ी बनकर गिरने भी लगते हैं. उस समय काफी खुजली होती है. इसके साथ ही सिरदर्द, बॉडी पैन, सुस्त महसूस करना आदि मंकीपॉक्स के लक्षण हैं.

5 होम-बेस्ड इफेक्टिव लेग वर्कआउट, पैरों को टोन और मजबूत करने के लिए बेहद कारगर

मंकीपॉक्स का ट्रीटमेंट क्‍या है?

डॉक्टर बताती हैं कि मंकीपॉक्स के ट्रीटमेंट में बुखार को कम करने के लिए कुछ दवाइयां लेने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही पानी, जूस और कोकोनट वाटर का सेवन कर खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए. अगर खुजली हो रही है तो उसके ऊपर आप केलामाइन लोशन लगा सकते हैं. डॉक्टर एंटी ईचिंग की मेडिसिन भी देते हैं.

मंकीपॉक्स के इन गंभीर लक्षणों बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें

अगर कोई भी गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. गंभीर लक्षणों में शामिल हैं- अचानक छाती में दर्द, सांस में तकलीफ, एकदम सुस्त हो गए हैं, खाना नहीं खाया जा रहा है, यूरीन क्वांटिटी कम होना. इसका मतलब है कि आपको सीरियस साइडइफेक्ट हो सकते हैं. इसलिए आपको तुरंत  मेडिकल फैसिलिटी लेनी चाहिए.

जामुन को इन 5 तरीकों से खाना शुरू करें शुगर पेंशेंट, तुरंत काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

(डॉक्टर शालिनी जोशी, इंटरनल मेडिसिन, सीनियर कसल्टेंट, फोर्टिस हॉस्पिटल, बैंगलोर)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com