विज्ञापन

देश में टॉप पोस्ट पर बैठे क्या इन IPS को जानते हैं आप?

केंद्र सरकार 'नशा मुक्त भारत' बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नारको कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनसीओआरडी) की बैठक की और इस दौरान राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन 'मानस' हेल्पलाइन की शुरुआत की.

देश में टॉप पोस्ट पर बैठे क्या इन IPS को जानते हैं आप?
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में नार्को-समन्वय केंद्र (एनसीओआरडी) की 7वीं शीर्ष स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. बैठक के दौरान केंद्रीय और राज्य मादक पदार्थ निरोधक एजेंसियों, विभागों, विशेष ब्यूरो के अधिकारी समेत पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल रहे. गृह मंत्री अमित शाह ने इस दौरान राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन 'मानस' हेल्पलाइन की शुरुआत की.

Latest and Breaking News on NDTV

एमएएनएएस हेल्पलाइन नंबर '1933' के साथ-साथ एक ईमेल आईडी की भी शुरुआत की. इनका इस्तेमाल लोग मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) को जानकारी देने के लिए कर सकते हैं. वहीं इस बैठक में कई सारे IPS अधिकारी भी शामिल हुए हैं, जो कि इस समय बड़े पदों पर कार्यरत हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

जानें कौन हैं एनसीओआरडी की बैठक में शामिल हुए ये IPS अधिकारी-

मनोज यादव, अनीश दयाल सिंह और संजय अरोड़ा

मनोज यादव, अनीश दयाल सिंह और संजय अरोड़ा

मनोज यादव-रेलवे सुरक्षा बल महानिदेशक

मनोज यादव हरियाणा कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्होंने 1984 में अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की और उसके बाद 1986 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त की. इस समय मनोज यादव रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में बतौर महानिदेशक अपनी सेवाएं दे रहे हैं. मनोज यादव एक बेहद ही अच्छे धावक हैं, उन्होंने 20 से अधिक हाफ मैराथन में भाग लिया है. उन्होंने "हरियाणा पुलिस का इतिहास" पर एक किताब भी लिखी है.

अनीश दयाल सिंह- सीआरपीएफ  महानिदेशक

अनीश दयाल सिंह मणिपुर कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं और वर्तमान में  केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. सिंह का जन्म 1964 में भारत के उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में हुआ था. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उन्हें मणिपुर कैडर आवंटित किया गया था. उन्होंने आईटीबीपी और एसएसबी के महानिदेशक (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में भी कार्य किया है.

संजय अरोड़ा-दिल्ली पुलिस कमिश्नर

संजय अरोड़ा 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के IPS अधिकारी हैं और वर्तमान में दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं. इससे पहले ये भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक भी रहे हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी इन्होंने अपनी सेवाएं दी है. संजय अरोड़ा के पास इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री है.

दलजीत सिंह चौधरी, राहुल रसगोत्रा और नीना सिंह

दलजीत सिंह चौधरी, राहुल रसगोत्रा और नीना सिंह

दलजीत सिंह चौधरी- सशस्त्र सीमा बल प्रमुख

उत्तर प्रदेश कैडर के 1990 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के प्रमुख के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. एसएसबी नेपाल और भूटान के साथ भारत की सीमाओं की रक्षा करती है. एसएसबी के प्रमुख से पहले ये केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे. इन्होंने बी.एस.सी और एल.एल.बी की डिग्री हासिल कर रखी है.

राहुल रसगोत्रा- भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल महानिदेशक

एनसीओआरडी की 7वीं शीर्ष स्तरीय बैठक में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक भी शामिल हुए थे. ​​मणिपुर कैडर के 1989 बैच के IPS अधिकारी राहुल रसगोत्रा ने इसी साल जनवरी में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक का पद संभाला है. 

नीना सिंह-केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल

राजस्थान कैडर की 1989 बैच की IPS ऑफिसर नीना सिंह सीआईएसएफ की महानिदेशक हैं. नीना सिंह ये पद संभालने वाली प्रथम महिला हैं और साल 2023 से इस पद पर अपनी सेवाएं दे रही हैं. बिहार के पटना से नाता रखने वाली नीना सिंह ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और हार्वड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रखी है.

राहुल रसगोत्रा, नीना सिंह और नितिन अग्रवाल

राहुल रसगोत्रा, नीना सिंह और नितिन अग्रवाल

नितिन अग्रवाल-भारतीय सीमा सुरक्षा बल

नितिन अग्रवाल केरल कैडर के 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं. वर्तमान में भारतीय सीमा सुरक्षा बल के 31वें महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. नितिन अग्रवाल ने दिल्ली के IIT से बी.टेक और एम.टेक की डिग्री हासिल कर रखी है.

ये भी पढ़ें-  गोंडा रेल हादसे के बाद अब कैसे हालात ? ट्रैक की मरम्मत का काम कहां तक पहुंचा, जानिए लेटेस्ट अपडेट्स

Video : Local Circles के सर्वे के मुताबिक, हर 10 में से 9 लोगों को कॉल ड्राप की समस्या से जूझना पड रहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
UP की Katehari सीट के उप-चुनाव में खिलेगा कमल या चलेगी साइकिल? जानिए समीकरण
देश में टॉप पोस्ट पर बैठे क्या इन IPS को जानते हैं आप?
सरकार OTT प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिए क्या कर रही? सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
Next Article
सरकार OTT प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिए क्या कर रही? सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;