विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या दिल्ली में वाकई हुआ पारा 52.3 डिग्री पार या आंकड़ों से हुई छेड़छाड़? IMD को गड़बड़ी का शक

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के चीफ डॉ. एम. महापात्रा ने बताया कि तापमान सेंसर की जांच के लिए एक्सपर्ट्स की एक टीम मुंगेशपुर गई है, ताकि पता चल सके कि वाकई मुंगेशपुर में तापमान इतना ज्यादा बढ़ा या आंकड़ों में कोई गलती हो गई. IMD के मुताबिक, मुंगेशपुर के आसपास वाले क्षेत्र में अधिकतम तापमान 49% से कम रहा है.

Read Time: 4 mins

दिल्ली इन दिनों प्रचंड गर्मी और हीटवेव की चपेट में है.

नई दिल्ली:

प्रचंड गर्मी और हीटवेव (Delhi Heatwave) के बीच बुधवार को दिल्ली (Today's Delhi Temperature) ने देश का सबसे गर्म शहर होने का रिकॉर्ड बनाया. नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के मुंगेशपुर में दोपहर 2:30 बजे तापमान 52.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इस तापमान ने एक्सपर्ट्स से लेकर आम लोगों तक को हैरानी में डाल दिया है. यहां तक कि भारत का मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) यानी IMD भी इस आंकड़े को फिलहाल के लिए सही नहीं मान रहा है. 

IMD के डायरेक्टर जनरल डॉ. एम महापात्रा के मुताबिक, IMD दिल्ली के मुंगेशपुर ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन के सेंसर और उसके डेटा की चेकिंग कर रहा है, ताकि पता चल सके कि वाकई मुंगेशपुर में तापमान इतना ज्यादा बढ़ा या आंकड़ों में कोई गलती हो गई. IMD के मुताबिक, मुंगेशपुर के आसपास वाले क्षेत्र में अधिकतम तापमान 49% से कम रहा है.

दिल्ली का पारा 52 पार, क्या टूट जाएगा 111 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड?

सेंसर में हो सकता है फॉल्ट
मौसम विभाग का कहना है कि मुंगेशपुर के ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन की ओर से रिकॉर्ड किया गया अधिकतम तापमान वास्तव में सेंसर में किसी फॉल्ट के कारण हो सकता है. जांच में असली कारण सामने आ जाएगा. महापात्रा ने कहा, "दिल्ली में 20 मॉनिटरिंग स्टेशन हैं. इनमें से 14 स्टेशन ने तापमान में गिरावट रिकॉर्ड किया है. दिल्ली में औसत तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है."

IMD चीफ ने कहा, "मुंगेशपुर स्टेशन एक आउटलाइनर है. लिहाजा उसकी रिकॉर्डिंग को कंफर्म करना होगा. दिल्ली के कुछ ऑब्जर्वेटरीज़ में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. लेकिन मुंगेशपुर की रिकॉर्डिंग को रीचेक करने की जरूरत है." उन्होंने बताया, "एक्सपर्ट की एक टीम को मुंगेशपुर भेजा गया है, वो ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन के सेंसर को चेक कर रही हैं." IMD चीफ ने ये भी दावा किया कि मुंगेशपुर में सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड होने के पीछे कुछ स्थानीय कारण भी हो सकते हैं.  

किरेन रिजिजू ने भी किया पोस्ट
इस बीच पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने भी अपने ऑफिशियल X हैंडल पर दिल्ली के मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान को लेकर पोस्ट शेयर किया है. रिजिजू ने कहा, "मुंगेशपुर में सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड होने वाली बात अभी ऑफिशियल नहीं है. दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस का तापमान बहुत असामान्य है. IMD में हमारे सीनियर अधिकारियों से इस खबर को वैरिफाई करने को कहा गया है. जल्द ही अपडेट किया जाएगा." 

IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "शहर के बाहरी इलाके राजस्थान से गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं." न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "दिल्ली के कुछ हिस्से खासतौर पर इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के प्रति संवेदनशील हैं. इस वजह से पहले से ही खराब मौसम और खराब हो रहा है. मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं की पूरी ताकत का अनुभव कर रहे हैं. लिहाजा वहां ज्यादा तापमान बढ़ा है."

दिल्ली में बारिश से मौसम में आया बदलाव
इस बीच बुधवार की शाम दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई. इससे हवा में नमी का स्तर बढ़ने की संभावना है. दिल्ली के मुख्य मौसम स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने 46.8 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक तापमान में कुछ गिरावट की संभावना जताई है. हालांकि, इस दौरान उमस बनी रहेगी. 

मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने कहा कि सभी उम्र के लोगों में हीट इलनेस और हीट स्ट्रोक होने की बहुत अधिक संभावना है. लिहाजा सेंसेटिव लोगों को जहां तक संभव हो सके घरों में रहने की हिदायद दी गई है.

दिल्लीवालों पर खत्म हुआ 52 डिग्री का 'टॉर्चर', दिल्ली से नोएडा तक झमाझम बारिश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र में फिर उठी मुस्लिम आरक्षण की मांग, क्या ये मुस्लिम वोटर को साधने की है कोशिश?
क्या दिल्ली में वाकई हुआ पारा 52.3 डिग्री पार या आंकड़ों से हुई छेड़छाड़? IMD को गड़बड़ी का शक
जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकी हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : अमित शाह
Next Article
जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकी हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : अमित शाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;