विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्लीवालों को 3 घंटे में 10 डिग्री की राहत, दिल्ली से नोएडा तक झमाझम बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश (Rainfall in Delhi)का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिल्ली में अचानक मौसम बदलने से उमस बढ़ जाएगी, जिससे आने वाले दिनों में लोगों को परेशानी हो सकती है.

Read Time: 7 mins
दिल्लीवालों को 3 घंटे में 10 डिग्री की राहत, दिल्ली से नोएडा तक झमाझम बारिश
नई दिल्ली:

देशभर में प्रचंड गर्मी और हीटवेव (Heatwave) का कहर जारी है. बुधवार को राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा अपडेट के मुताबिक, मंगेशपुर में दोपहर का तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया. इस बीच दिल्ली के दूसरे इलाकों में बूंदाबांदी भी शुरू हो गई. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है. मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश (Rainfall in Delhi)का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दिल्ली में अचानक मौसम बदलने से उमस बढ़ जाएगी, जिससे आने वाले दिनों में लोगों को परेशानी हो सकती है.

बारिश के बाद 5.30 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के मुंगेशपुर में 10 डिग्री तापमान गिर गया. दोपहर 2.30 बजे यहां का तापमान 52.3 डिग्री मापा गया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली के नजफगढ़, पालम और आयानगर में तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही हरियाणा के गोहाना, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा में भी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही यूपी के पिलखुआ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर के कुछ भागों में हल्की बारिश का अलर्ट है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश होगी. इसके साथ ही नोएडा, नोएडा एक्सटेंशन और गाजियाबाद में भी बारिश का अलर्ट है. नोएडा में कई जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हुई है.

वहीं, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पश्चिमोत्तर और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की कमी का अनुमान जताया है. लेकिन उमस बनी रहेगी.

बुधवार को कितना रहा दिल्ली का तापमान
बुधवार को दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्र नजफगढ़, नरेला और मुंगेशपुर में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. नरेला और मुंगेशपुर में सबसे अधिक 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में यह किसी स्थान पर अब तक का रिकॉर्ड तापमान है. वहीं, नजफगढ़ में भी अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस रहा. बाकी हिस्से में भी हीटवेव का कहर देखा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन दिल्ली में भीषण लू चलेगी.

दिल्ली में अजब मौसमः चुरु-फलोदी को पीछे छोड़ पारा 52.3 पार, फिर बारिश ने दी राहत

IMD के अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा. ये सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. औसत न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सिर्फ 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

हीटवेव से मिलेगी कुछ राहत
IMD के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने NDTV से कहा, "अरब सागर से ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम भारत की तरफ आ रही है. इसकी वजह से हीटवेव से राहत मिलेगी. दूसरी तरफ, एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बंगाल की खाड़ी की तरफ से उत्तर-पूर्वी भारत की तरफ आने की उम्मीद है. वहां कई राज्यों में बारिश हो रही है. गुरुवार को भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है. दिल्ली के मौसम में आए बदलाव से आसपास के राज्यों के तापमान में भी कुछ गिरावट की उम्मीद है."

दूसरे राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने देश के 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में बुधवार के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया. इन राज्यों में रातें भी गर्म रहेंगी. दिल्ली में अगले 3 दिन कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. ज्यादातर जगहों पर लू चलेगी.

मध्य प्रदेश के 18 जिलों में लू का असर
मध्य प्रदेश में नौतपा से हालत खराब हैं. अधिकतर जिलों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. भोपाल-इंदौर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. सीहोर में यह 45.6 डिग्री दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने निवाड़ी समेत 18 जिलों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, 21 जिलों में लू का ऑरेंज और यलो अलर्ट है. अगले दो दिन यानी 30 और 31 मई को ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी.

दिल्ली में अजब मौसमः चुरु-फलोदी को पीछे छोड़ पारा 52.3 पार, फिर बारिश ने दी राहत

राजस्थान में भीषण गर्मी और हीटवेव कहर
राजस्थान भी सूरज की गर्मी से तप रहा है. एक हफ्ते के दौरान अब तक 55 लोग गर्मी से जान गंवा चुके हैं. मौसम विज्ञाग ने 30 और 31 मई के लिए 20 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 31 मई से 2 जून तक हल्की बारिश की प्रबल संभावना है.

हरियाणा का सिरसा देश का दूसरा सबसे गर्म शहर
दिल्ली से सटा हरियाणा भी गर्मी और हीटवेव की चपेट में हैं. दिल्ली के बाद सिरसा देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड हुआ. इस बीच हरियाणा के 3 जिलों में बूंदाबांदी होने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. हिसार, फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी बारिश हुई है. क्षेत्रीय मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 31 मई रात से मौसम में बदलाव होने के असार हैं. इससे 1 और 2 जून को हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान बारिश होने के भी आसार हैं.

हीट स्ट्रोक कब बन सकता है ब्रेन स्ट्रोक का कारण? बढ़ती गर्मी के बीच जान लें Heat Stroke से बचाव के तरीके

बिहार में गर्मी ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड
बिहार में गर्मी ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. औरंगाबाद में मंगलवार को पारा 48 डिग्री के करीब 9 जिलों में बुधवार को गर्मी से स्कूलों में 100 से ज्यादा बच्चे बेहोश हुए हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन बिहार के लिए हीटवेव से गंभीर हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

यूपी के मौसम में भी बदलाव
यूपी में पिछले 48 घंटे में भीषण गर्मी से 17 लोगों की जान चली गई. आगरा-प्रयागराज का पारा भी 46 डिग्री के पार चला गया. हालांकि, लखनऊ में दोपहर को अचानक मौसम बदल गया. लखनऊ समेत कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग ने मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. अगले दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा. वहीं, 30 मई को 10 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं.

देश के वो राज्य, जहां आसमान बरसा रहा आग के गोले; जानें- अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

24 घंटे में केरल तट से टकराएगा मॉनसून
मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया कि मॉनसून अगले 24 घंटे में केरल तट से टकरा सकता है. मॉनसून के अगले एक हफ्ते में देश के बाकी हिस्सों तक पहुंचने की संभावना है. वहीं, 26 मई को बंगाल में आए तूफान 'रेमल' का असर असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में है. इन राज्यों में 1 जून तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.


हीटवेव की वजह से देश के बड़े जलाशयों में पानी का स्तर घटा
सेंट्रल वॉटर कमीशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, गर्मी और हीटवेव से जलाशयों का स्तर घट गया है. देश के 150 बड़े जलाशयों में 24 मई तक स्टोरेज लेवल उनकी क्षमता का सिर्फ 24% बचा था, जो पिछले साल के मुकाबले कम है. ज्यादा चिंता दक्षिण भारत के 42 बड़े जलाशयों को लेकर है, जहां स्टोरेज लेवल गिरकर उनकी क्षमता का सिर्फ 14% तक पहुंच गया है. प्रमुख नदी बेसिनों में भी जलस्तर पिछले 10 साल के औसत के मुकाबले 4.81% कम है.

कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीएसटी दरों में हुआ बदलाव, निर्मला सीतारमण ने किन चीजों में दी छूट? यहां जानें
दिल्लीवालों को 3 घंटे में 10 डिग्री की राहत, दिल्ली से नोएडा तक झमाझम बारिश
गर्मी के बीच महंगाई भी सता रही, दाल-चावल, आटा से लेकर सब्जियों तक के बढ़े दाम- जानें कब मिलेगी राहत?
Next Article
गर्मी के बीच महंगाई भी सता रही, दाल-चावल, आटा से लेकर सब्जियों तक के बढ़े दाम- जानें कब मिलेगी राहत?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;