विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive : "इंदिरा गांधी ने बदली थी प्रस्तावना, BJP कभी नहीं बदलेगी संविधान" - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि BJP की जाति आधारित आरक्षण समाप्त करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन धर्म के आधार पर आरक्षण कभी नहीं दिया जायेगा.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) ने एनडीटीवी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में विपक्षी दलों पर जमकर हमला बोला. संविधान बदलने के आरोपों पर उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने सबसे पहले 1976 में संविधान की प्रस्तावना को बदला था. बीजेपी संविधान के साथ कभी भी छेड़छाड़ नहीं करेगी.  राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी इस बारे में कभी सोच भी नहीं सकती है. उन्होंने कहा कि हमारी संविधान सभा में तब इस बात पर आम सहमति थी कि आवश्यकतानुसार संविधान में संशोधन किए जा सकते हैं.  कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों ने ऐसा बहुत बार किया है लेकिन प्रस्तावना में बदलाव करने का कोई उल्लेख नहीं था.  लेकिन कांग्रेस ने ऐसा किया और अब वे हम पर आरोप लगाने की कोशिश कर रहे हैं. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी की जाति आधारित आरक्षण समाप्त करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन धर्म के आधार पर आरक्षण कभी नहीं दिया जायेगा. उन्होंने कहा, "हम आरक्षण क्यों खत्म करेंगे? इस देश को ओबीसी, एसटी के लिए आरक्षण की जरूरत है. विपक्ष धर्म के आधार पर आरक्षण देने की बात कर रहा है.  लेकिन हम कहते हैं कि हम किसी भी स्थिति में धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देंगे.

पीएम मोदी ने मेजर क्राइसिस को अच्छे से हैंडल किया: राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा, "पीएम मोदी के कार्यकाल में 25 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं. पीएम मोदी ने इन 10 सालों में आई मेजर क्राइसिस के दौरान भी अर्थव्यवस्था को अधिक प्रभावित होने से बचाया है. उन्होंने मेजर क्राइसिस को इतने अच्छे से हैंडल किया है कि विश्वभर में आज भी उनकी सराहना की जाती है. दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जो कोरोनावायरस के दौरान प्रभावित न हुआ और उसकी अर्थव्यवस्था प्रभावित न हुई हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था के साथ ऐसा नहीं होने दिया."

देश की आर्थिक हालत में हुआ है सुधार: रक्षा मंत्री
देश में बढ़ रही बेरोजगारी के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा, "देश में कांग्रेस के वक्त से ही बेरोजगारी की समस्या रही है लेकिन उस वक्त की सरकार ने इस दिशा में कोई काम नहीं किया. हालांकि, इसे कम करने के लिए पीएम मोदी सरकार ने असरदार कदम उठाए हैं. पीएम मोदी के पीएम बनने के बाद देश में बेरोजगारी कम हुई है. देश की आर्थिक स्थिति अब मजबूत हो रही है और इसे पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है.

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिर्ची मुंह जलाती है फिर भी अच्छी लगती है, आखिर स्वाद का रहस्य जानते हैं आप?
Exclusive : "इंदिरा गांधी ने बदली थी प्रस्तावना, BJP कभी नहीं बदलेगी संविधान" - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
राजस्थान : भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, महिला शिक्षक भर्ती में अब से 50 % आरक्षण
Next Article
राजस्थान : भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, महिला शिक्षक भर्ती में अब से 50 % आरक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;