विज्ञापन
This Article is From Oct 26, 2023

कतर ने 8 भारतीयों को सुनाई मौत की सजा, जानें क्या है पूरा मामला और भारत का क्या है स्टैंड?

पिछले साल दोहा में गिरफ्तार किए गए 8 भारतीय लोगों पर इजराइल के लिए कतर की हाइटेक सबमरीन (पनडुब्बियों) की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है. इन सबमरीन की स्पेशल केमिकल से कोटिंग की गई थी, जिससे उनकी सीक्रेट क्षमताओं में वृद्धि हुई.

कतर ने 8 भारतीयों को सुनाई मौत की सजा, जानें क्या है पूरा मामला और भारत का क्या है स्टैंड?
8 लोग एक निजी कंपनी के लिए काम कर रहे थे, जो कतर के सशस्त्र बलों की मदद करती थी. (प्रतीकात्मक)
नई दिल्ली:

अरब देश कतर ने भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों (Indian Navy) को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है. कतर(Qatar)की इंटेलिजेंस एजेंसी के स्टेट सिक्योरिटी ब्यूरो ने भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अफसरों को 30 अगस्त 2022 को गिरफ्तार किया था. हालांकि, भारतीय दूतावास को सितंबर के मध्य में पहली बार इनकी गिरफ्तारी के बारे में बताया गया. ये सभी भारतीय एक साल से कतर की अलग-अलग जेलों में कैद हैं. भारत सरकार (Indian Government) ने इस पर हैरानी जाहिर की है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि सभी भारतीयों को छुड़ाने के लिए कानूनी रास्ते खोजे जा रहे हैं. हम कोर्ट के फैसले की डिटेलिंग का इंतजार कर रहे हैं.

इन भारतीयों को सुनाई गई मौत की सजा
कतर में जिन 8 पूर्व नौसेना अफसरों को मौत की सजा दी गई है उनके नाम हैं- कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर पूर्णेन्दु तिवारी, कमांडर सुग्नाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और सेलर रागेश.

"हम दो और बंधकों को रिहा करने को तैयार, इजरायल ने वापस लेने से किया इनकार": हमास का दावा

डिफेंस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी में करते थे काम
भारत के 8 पूर्व नौसैनिक कतर में दाहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी नाम की निजी कंपनी में काम करते थे. यह कंपनी डिफेंस सर्विस प्रोवाइड करती है. ओमान एयरफोर्स के रिटायर्ड स्क्वॉड्रन लीडर खमिस अल अजमी इसके प्रमुख हैं.

इन भारतीयों पर कैसी जासूसी करने का है आरोप?
पिछले साल दोहा में गिरफ्तार किए गए लोगों पर इजराइल के लिए कतर की हाइटेक सबमरीन (पनडुब्बियों) की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है. इन सबमरीन की स्पेशल केमिकल से कोटिंग की गई थी, जिससे उनकी सीक्रेट क्षमताओं में वृद्धि हुई. खबरों के अनुसार, इन सबमरीन को एक इटैलियन शिपबिल्डिंग फर्म के सहयोग से बनाया जा रहा था.

"हमास के खिलाफ जंग में इजरायल को आम लोगों की हत्या नहीं करने दे सकते..." : कतर के अमीर

अवॉर्ड विनिंग कमांडर भी शामिल
इन 8 लोगों में अवॉर्ड विनिंग कमांडर भी शामिल हैं. 2019 में कमांडर पूर्णेंदु तिवारी को प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया था. ये प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. उस समय भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था कि कमांडर पूर्णेंदु तिवारी को यह पुरस्कार विदेश में भारत की छवि बढ़ाने के लिए दिया गया है.

कमांडर तिवारी दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर थे. भारतीय नौसेना का हिस्सा रहते हुए उन्होंने कई वॉरशिप की कमान संभाली थी.

दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी की वेबसाइट बंद
दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज की वेबसाइट पर कंपनी के सीनियर अधिकारियों और उनके पद की पूरी जानकारी दी गई है. हालांकि 8 भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद से दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी की वेबसाइट बंद है.

सभी विकल्पों पर विचार
8 लोगों की जमानत याचिकाएं कई बार खारिज की जा चुकी थीं. कतर में पहली नजर में अदालत ने गुरुवार को उनके खिलाफ फैसला सुनाया. फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है. बयान के मुताबिक, "मौत की सजा के फैसले से हम गहरे सदमे में हैं. हम जजमेंट की डिटेलिंग का इंतजार कर रहे हैं. हम उन भारतीयों के परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं. सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है."

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, "हम इस मामले को बहुत महत्व देते हैं और इस पर करीब से नजर रख रहे हैं. सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे. हम फैसले को कतर के अधिकारियों के सामने भी उठाएंगे."

कतर में इंडियन NAVY के 8 पूर्व अधिकारियों को मौत की सजा, 'स्तब्ध' भारत देगा फैसले को चुनौती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
HIBOX ऐप स्कैम: एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को दिल्ली पुलिस का नोटिस, 500 करोड़ की धोखाधड़ी का है मामला
कतर ने 8 भारतीयों को सुनाई मौत की सजा, जानें क्या है पूरा मामला और भारत का क्या है स्टैंड?
अभिनेता गोविंदा के पैर में खुद की पिस्तौल से लगी गोली, जानें कैसे हुआ हादसा, अस्पताल में भर्ती
Next Article
अभिनेता गोविंदा के पैर में खुद की पिस्तौल से लगी गोली, जानें कैसे हुआ हादसा, अस्पताल में भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com