Cyclone Michaung: चक्रवात 'मिगजॉम' की चेतावनी के बीच चेन्‍नई में भारी बारिश, उड़ानें प्रभावित... रनवे बंद

Cyclone Michaung News: दक्षिण रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी.गुगनेशन ने बताया कि तमिलनाडु में खतरे के स्तर से ऊपर बह रहे पानी को देखते हुए सुरक्षा कारणों से बेसिन ब्रिज और व्यासरपाडी के बीच पुल नंबर 14 को निलंबित कर दिया गया है.

खास बातें

  • 4 दिसंबर को डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से चलने वाली छह ट्रेनें रद्द
  • तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए बारिश, तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी
  • 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान
चेन्नई:

चक्रवात 'मिगजॉम' (Cyclone Michaung) के तमिलनाडु तट के करीब पहुंचने से चेन्नई के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. कई पेड़ उखड़ गए हैं. कांचीपुरम में भी तेज बारिश हुई. बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव हुआ. तमिलनाडु में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों ने शहर में भारी बारिश के बाद गंभीर जलजमाव के कारण पीरकनकरनई और पेरुंगलथुर के पास तांबरम क्षेत्र से लगभग 15 लोगों को बचाया. चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम' में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की आशंका है. इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है.  

चेन्नई के अधिकांश हिस्से पानी में डूबे हुए हैं, निचले इलाकों में भारी बाढ़ आ गई है. चक्रवात के कल दोपहर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका है. चेन्नई शहर और उसके पड़ोसी जिलों में रात भर भारी बारिश हुई, आज सुबह 5:30 बजे तक 24 घंटों में मीनांबक्कम में 196 मिमी और नुंगमबक्कम में 154.3 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Indian Railway: चेन्नई सेंट्रल से चलने वाली 6 ट्रेन रद्द 
दक्षिण रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी.गुगनेशन ने बताया कि तमिलनाडु में खतरे के स्तर से ऊपर बह रहे पानी को देखते हुए सुरक्षा कारणों से बेसिन ब्रिज और व्यासरपाडी के बीच पुल नंबर 14 को निलंबित कर दिया गया है. परिणामस्वरूप, 4 दिसंबर को डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से चलने वाली छह ट्रेनें- मैसूरु शताब्दी एक्सप्रेस, कोयंबटूर कोवई एक्सप्रेस, कोयंबटूर शताब्दी एक्सप्रेस, केएसआर बेंगलुरु एसी डबल डेकर एक्सप्रेस, केएसआर बेंगलुरु बृंदावन एक्सप्रेस, तिरुपति सप्तगिरि एक्सप्रेस रद्द कर दी गई हैं. पूर्व तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने बारिश और हवा की संभावना को देखते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में 54 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगली सूचना दिए जाने तक समुद्र में न जाएं क्योंकि समुद्र में स्थिति बेहद खराब रहेगी.

चेन्नई मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए बारिश, तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. 

Cyclone Michaung: आंध्र प्रदेश के तट से कल टकराने की आशंका
बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम' में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की आशंका है. इस दौरान 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी. उसने बताया कि इस च्रक्रवात के प्रभाव के कारण दक्षिणी ओडिशा के अधिकतर हिस्सों में एवं राज्य के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात ‘मिगजॉम' नाम म्यांमा ने सुझाया है और इसका अर्थ ताकत या लचीलापन है.

उड़ानें रद्द रनवे बंद 
इसके अलावा, भारी जलभराव के बाद 14 सबवे बंद कर दिए गए हैं. शहर के हवाई अड्डे भी प्रभावित हुए हैं. 12 घरेलू आउटबाउंड उड़ानें और चार अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं. मौसम की स्थिति के कारण आने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया. चेन्नई एयरपोर्ट पर रनवे आज रात 11 बजे तक बंद रहेगा. राहत और बचाव प्रयासों में सहायता के लिए, अधिकारियों ने विल्लुपुरम, मयिलादुथुराई, नागापट्टिनम, तिरुवल्लूर, कुड्डालोर और चेंगलपट्टू के प्रभावित जिलों में आठ एनडीआरएफ और नौ एसडीआरएफ टीमों को तैनात किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-:  मालदीव में भारत के सैनिकों की मौजूदगी बनाए रखने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी : सूत्र