कांग्रेस चुनावी घोषणा पत्र आज करेगी जारी, 5 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर होगा आधारित

कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र (Congress Manifesto) पार्टी के पांच न्याय 'हिस्सेदारी न्याय', 'किसान न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'युवा न्याय' पर आधारित होगा.

कांग्रेस चुनावी घोषणा पत्र आज करेगी जारी,  5 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर होगा आधारित

कांग्रेस का घोषाणा पत्र आज होगा जारी.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी आज अपना घोषणा पत्र (Congress Manifesto) जारी करेगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी आज (शुक्रवार) सुबह 11.30 बजे नई दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे. कांग्रेस का मेनिफेस्टो पांच 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित होगा. इसके अगले दिन जयपुर और हैदराबाद में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी, जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे. 

कांग्रेस का घोषणा पत्र 5 न्याय पर आधारित

 कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय 'हिस्सेदारी न्याय', 'किसान न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'युवा न्याय' पर आधारित होगा. पार्टी ने 'युवा न्याय' के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है.

ये भी देखें:

कांग्रेस मेनिफेस्टो 25 गारंटी पर आधारित

पार्टी ने 'हिस्सेदारी न्याय' के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की 'गारंटी' दी है. उसने 'किसान न्याय' के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है. कांग्रेस ने 'श्रमिक न्याय' के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है. उसने 'नारी न्याय' के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी' गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं.

जयपुर और हैदराबाद में राहुल-सोनिया की रैली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जयपुर में शनिवार को आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा संबोधित करेंगी. हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे.