विज्ञापन

आज वैसा महसूस हो रहा है जैसा पिता को खोने के बाद हुआ था... वायनाड लैंडस्लाइड के पीड़ितों से बोले राहुल गांधी

लैंडस्लाइड की घटना के 4 दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी वायनाड पहुंचे. उन्होंने लैंडस्लाइड में पीड़ितों से मुलाकात की. राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी थीं. इस दौरान राहुल गांधी ने पीड़ितों का दर्द बांटते हुए कहा, "आज वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसे पिता की मौत के बाद महसूस हुआ था."

आज वैसा महसूस हो रहा है जैसा पिता को खोने के बाद हुआ था... वायनाड लैंडस्लाइड के पीड़ितों से बोले राहुल गांधी
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड के चूरलमाला का दौरा किया और लैंडस्लाइड के पीड़ितों से मुलाकात की.
वायनाड:

 केरल के वायनाड में आए लैंडस्लाइड ने देश को झकझोर कर रख दिया है. सोमवार को आए लैंडस्लाइड (Wayanad Landslides)  में वायनाड के 4 गांव बह गए. अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. हजारों लोगों के घर तबाह हो गए. रेस्क्यू टीम ने 800 से ज्यादा लोगों को बचा लिया है. लैंडस्लाइड की घटना के 2 दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वायनाड पहुंचे. उन्होंने लैंडस्लाइड में पीड़ितों से मुलाकात की. राहुल गांधी के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) भी थीं. इस दौरान राहुल गांधी ने पीड़ितों का दर्द बांटते हुए कहा, "आज वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसे पिता की मौत के बाद महसूस हुआ था."

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने आज वायनाड के चूरलमाला का दौरा किया और लैंडस्लाइड के पीड़ितों से मुलाकात की. राहुल गांधी ने कहा कि वायनाड में हुए भीषण लैंडस्लाइड में अपने परिजनों और घरों को खोने वाले लोगों को देखकर बहुत दुख हुआ. राहुल ने इसे ‘‘राष्ट्रीय आपदा'' करार दिया है. वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने कहा कि यह ‘‘वायनाड, केरल और देश के लिए भयावह त्रासदी है.''

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "हम यहां स्थिति देखने आए हैं. यह देखना काफी दर्दनाक है कि लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों और घरों को खो दिया है. इन परिस्थितियों में लोगों से बात करना बहुत मुश्किल है क्योंकि वास्तव में आपको पता नहीं होता कि उनसे क्या कहना है."

वायनाड तबाही के पीछे क्या केरल सरकार की सुस्ती? एक्सपर्ट पैनल की वॉर्निंग को नजरअंदाज करना पड़ा भारी?

राहुल गांधी ने कहा, "यह मेरे लिए काफी मुश्किल दिन रहा है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि बचे लोगों को उनका हक मिले." जबकि प्रियंका गांधी ने कहा, "हम उनकी मदद करने और यथासंभव उनका साथ देने के लिए यहां आए हैं."

राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड से दर्ज की थी जीत
राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था. 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने फिर वायनाड से जीत दर्ज की. इसके साथ-साथ वह उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी विजयी हुए. उन्होंने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से जून में इस्तीफा दे दिया. यहां जल्द ही उपचुनाव होंगे. कांग्रेस की तरफ से इस सीट से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी.

वायनाड में कब आया लैंडस्लाइड?
वायनाड में लैंडस्लाइड सोमवार देर रात करीब 2 बजे और मंगलवार सुबह 4 बजे के बीच आई. इससे मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में नुकसान हुआ. कई घर बह गए. पुल, सड़कें और गाड़ियां बह गईं. लैंडस्लाइड के बाद से 240 से ज्यादा लोग लापता है. मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों में और कई इलाकों में लैंडस्लाइड का खतरा जताया है.

वायनाड लैंडस्लाइड में अब तक 173 मौतें, मलबे में अभी भी दबी हो सकती हैं कई जिंदगियां, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी


केरल सरकार ने कहा- मंत्रालय से एक बार भी नहीं आया अलर्ट
गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को संसद में बताया- "23-24 जुलाई को ही केरल सरकार को अलर्ट किया गया था, सरकार समय रहते लोगों को हटाती तो इतना नुकसान नहीं होता." अब केरल सरकार ने भी अपनी बात रखी है. केरल CM विजयन ने कहा- "जब ऐसा कुछ होता है, तो आप दूसरों पर दोष मढ़कर जिम्मेदारी से बच नहीं सकते. IMD ने त्रासदी से पहले एक बार भी रेड अलर्ट जारी नहीं किया."

ISRO ने एक साल पहले ही भांप लिया था वायनाड में खतरा! सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाई थी लैंडस्लाइड की लोकेशन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मानसून की वापसी! इन राज्या में होगी आफत की बारिश, जानें दो दिनों में कैसा रहेगा मौसम
आज वैसा महसूस हो रहा है जैसा पिता को खोने के बाद हुआ था... वायनाड लैंडस्लाइड के पीड़ितों से बोले राहुल गांधी
मणिपुर हिंसा में पिछले 7 दिनों में 8 लोगों की मौत; प्रदर्शनकारियों ने निकाला 3 किमी. लंबा मार्च
Next Article
मणिपुर हिंसा में पिछले 7 दिनों में 8 लोगों की मौत; प्रदर्शनकारियों ने निकाला 3 किमी. लंबा मार्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com