कमजोर वर्गों के लिए पार्टी पदों पर 50% कोटा आरक्षित करने की तैयारी कर रही कांग्रेस

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए पार्टी के सभी पदों में से 50 फीसदी पद आरक्षित करने की योजना तैयार की है. 

कमजोर वर्गों के लिए पार्टी पदों पर 50% कोटा आरक्षित करने की तैयारी कर रही कांग्रेस

कांग्रेस (Congress) ने चिंतन शिविर के दौरान संगठन को मजबूत करने के अहम फैसले लिए

उदयपुर:

Udaipur Chintan Shivir 2022 : राजस्थान के उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर के बीच पार्टी ने अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों को पार्टी में ज्यादा नुमाइंदगी देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए पार्टी के सभी पदों में से 50 फीसदी पद आरक्षित करने की योजना तैयार की है. पार्टी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.  मिशन 2024 के लिए मजबूत तैयारी कर रही कांग्रेस के लिए इन वंचित वर्गों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का फैसला बेहद अहम माना जा रहा है. चिंतन शिविर के दूसरे दिन चर्चा के बाद प्रेस वार्ता में यह जाकारी दी गई. इस चिंतन शिविर में पार्टी संगठन को दोबारा खड़ा करने, लगातार चुनावी हार से सबक लेते हुए अच्छे नतीजों औऱ नेतृत्व जैसे मुद्दों पर पार्टी के पदाधिकारी गहन विचार-विमर्श कर रहे हैं.

पार्टी नेता के राजू ने इनमें से से तमाम बिंदुओं पर जानकारी दी. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, सचिन पायलट आदि हिस्सा ले रहे हैं. इसके अलावा गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता भी चिंतन शिविर में शामिल हैं.

पार्टी नेता ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष की सहायता के लिए एक सामाजिक न्याय सलाहकार परिषद गठित करने पर भी चर्चा हई, यह परिषद तमाम मुद्दों को देखेगी और अपनी सिफारिशें देगी. राजू ने कहा, कमजोर वर्गों के लिए कांग्रेस कार्य समिति की हर छह माह में विशेष सत्र होगा. राजू ने कहा, राष्ट्रीय नीति के स्तर हम जातिगत जनगणना की जाए. प्राइवेट सेक्टर में एससी-एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण किया जाए. महिला आरक्षण विधेयक में एससी-एसटी महिलाओं के लिए भी प्रावधान हो 

कांग्रेस का यह चिंतन शिविर 15 मई तक चलेगा और आखिरी दिन तमाम मुद्दों पर लिए गए निर्णय़ों को पार्टी सामने रख सकती है. 

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना में पहले पति को खोया अब फैक्ट्री की आग में जवान बेटी लापताकी