विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ

Parliament Session 2024: कांग्रेस ने नगांव जिले के सामगुरी से पांच बार विधायक रहे रकीबुल हुसैन को धुबरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस सीट पर उन्होंने मशहूर इत्र व्यापारी और एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल को 10 लाख से अधिक वोटों से मात दी थी.

Read Time: 3 mins
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
नई दिल्ली:

असम के धुबरी लोकसभा सीट (Dhubri Lok Sabha Constituency) से जीते कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने सोमवार को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. उन्होंने अल्लाह के नाम पर उर्दू में शपथ ली. खास बात यह रही कि शपथ लेने के दौरान वो अपने हाथ में संविधान की प्रति पकड़े हुए थे. हसन के नाम 18वीं लोकसभा के चुनाव में एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है.वो सबसे अधिक वोटों से जीतने वाले सांसद हैं.

लोकसभा चुनाव में बनाया है यह रिकॉर्ड

कांग्रेस ने नगांव जिले के सामगुरी से पांच बार विधायक रहे रकीबुल  हुसैन को धुबरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस सीट पर उन्होंने मशहूर इत्र व्यापारी और एआईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल को मात दी थी. चुनाव में रकीबुल हसन को 14 लाख 71हजार 885 वोट मिले. वहीं अजमल को चार लाख 59 हजार 409 वोटों से ही संतोष करना पड़ा. हसन को 10 लाख 12 हजार 476 वोट से मिली यह जीत इस लोकसभा चुनाव की सबसे बड़ी जीत है. हालांकि मध्य प्रदेश के इंदौर से जीते बीजेपी के शंकर लालवानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के संजय से 11 लाख 75 हजार 92 वोट हासिल किए थे. लेकिन इस सीट पर NOTA को दो लाख 18 हजार 674 वोट मिलने की वजह से उनकी जीत सबसे बड़ी जीत नहीं बन सकी थी.  

18वीं लोकसभा की कार्यवाही सोमवार से शुरू हुई. पहले दिन सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि माहताब ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाई. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर के पैनल के बाकी के सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इसके बाद नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के सदस्यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. सबसे पहले कैबिनेट मंत्रियों, फिर स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई.

कांग्रेस सांसदों ने संविधान की प्रति लेकर किया प्रदर्शन

इसके बाद केंद्र शासित राज्यों को शपथ दिलाई गई. बाद में अल्फाबेटिकल क्रम में राज्यों से चुनकर आए विभिन्न दलों के सदस्यों को शपथ दिलाई गई. इसी दौरान रकीबुल हुसैन को शपथ दिलाई गई.वो संविधान की प्रति अपने साथ ले गए थे. उन्होंने अल्लाह के नाम पर शपथ ली. 

कांग्रेस सांसदों ने सदन में जाने से पहले संविधान की प्रति हाथ में लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं. कांग्रेस सांसद नारा लगा रहे थे, 'संविधान की रक्षा हम करेंगे'.

ये भी पढ़ें: लोकसभा के पहले दिन विपक्ष की खुशी देखिए, जब अखिलेश से गले मिले वेणुगोपाल, देखती रहीं डिंपल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
25 जून को क्यों सरकार ने संविधान हत्या दिवस घोषित किया? क्या हुआ था इस दिन...जानें वो काला फैसला
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
J&K : डोडा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, भीषण गोलीबारी जारी
Next Article
J&K : डोडा में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, भीषण गोलीबारी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;