विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुनी गईं सोनिया गांधी, जानें लिस्ट में और कौन-कौन?

रायबरेली सीट से लोकसभा में 6 कार्यकाल पूरा करने के बाद संसद के उच्च सदन में यह उनका पहला कार्यकाल है. सोनिया गांधी ने 15 फरवरी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान करते हुए राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में नॉमिनेशन फाइल किया था.

Read Time: 4 mins
राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुनी गईं सोनिया गांधी,  जानें लिस्ट में और कौन-कौन?
नई दिल्ली:

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) राजस्थान से राज्यसभा (Rajya Sabha Elections) के लिए निर्विरोध चुन ली गई हैं. रायबरेली सीट से लोकसभा में 6 कार्यकाल पूरा करने के बाद संसद के उच्च सदन में यह उनका पहला कार्यकाल है. सोनिया गांधी ने 15 फरवरी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान करते हुए राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में नॉमिनेशन फाइल किया था. सोनिया गांधी के अलावा राजस्थान से बीजेपी के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ राज्य से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए है. राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. इसके साथ कांग्रेस के 6 और बीजेपी के 4 सांसद हो जायेंगे. 

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए राजस्थान में 3 सीटों पर चुनाव होने थे. इसमें 3 उम्मीदवारों ने ही नॉमिनेशन फाइल किए थे. राज्यसभा चुनाव में मंगलवार को नाम वापसी की अंतिम तारीख थी. किसी प्रत्याशी के नाम वापस नहीं लिए जाने पर तीनों उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया गया. जरूरत होने पर वोटिंग 27 फरवरी को होनी थी. 

सोनिया गांधी ने राजस्थान से किया राज्यसभा के लिए नामांकन, राहुल-प्रियंका थे मौजूद

विधानसभा के प्रमुख सचिव और राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने कहा कि राजस्थान से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीनों प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है.

इन सांसदों का खत्म हो रहा कार्यकाल
राजस्थान से राज्यसभा सदस्य डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र सिंह (बीजेपी) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. एक खाली सीट पर चुनाव हुआ है, क्योंकि बीजेपी के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. 

मध्य प्रदेश और गुजरात में भी निर्विरोध चुने गए सांसद
इसके साथ ही मध्य प्रदेश से बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं. इसमें बीजेपी के एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर के नाम शामिल हैं. कांग्रेस से अशोक सिंह को निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुना गया है. जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी गुजरात से निर्विरोध राज्यसभा का सांसद चुना गया है.  

सोनिया गांधी जाएंगी राज्यसभा, अब कौन संभालेगा रायबरेली - प्रियंका या राहुल...?

सोनिया गांधी ने 2004 में पहली बार रायबरेली से लड़ा चुनाव
सोनिया गांधी ने 2004 में पहली बार रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ा था. वह 2009, 2014 और 2019 के चुनाव में यहां से सांसद चुनी गईं. सोनिया गांधी 13 अप्रैल 2019 को आखिरी बारी रायबरेली आई थीं. तब उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन किया था. इसके बाद वह रायबरेली नहीं आईं. 

अब प्रियंका गांधी को इस सीट से किया जा सकता है लॉन्च
इसके बाद प्रियंका गांधी ने ही मां के लिए चुनाव प्रचार किया था. अब सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद रायबरेली सीट पर प्रियंका गांधी को टिकट दिए जाने की चर्चा जोरों पर है.

"वायनाड जाए बिना अमेठी से लड़कर दिखाएं..." :  स्मृति ईरानी की आम चुनाव से पहले राहुल गांधी को खुली चुनौती

कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है रायबरेली
रायबरेली की सीट कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है. 1952 के पहले लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस यहां सिर्फ तीन बार हारी है. यह सीट गांधी परिवार की विरासत वाली रही है. फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी, अरुण नेहरू, शीला कौल जैसे लोग इस सीट से सांसद रहे हैं. 

रायबरेली की जनता के नाम सोनिया गांधी की भावुक चिट्ठी, कहा- मेरे परिवार को संभालिएगा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टॉप क्रिमिनल लॉयर से समझिए आपके काम की 5 बड़ी बातें जो कानून में बदल गईं
राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुनी गईं सोनिया गांधी,  जानें लिस्ट में और कौन-कौन?
Delhi Rain Live Updates LIVE: वसंत विहार रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कई घंटे बीते, अभी तक नहीं मिली कामयाबी
Next Article
Delhi Rain Live Updates LIVE: वसंत विहार रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कई घंटे बीते, अभी तक नहीं मिली कामयाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;