विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2024

सोनिया गांधी ने राजस्थान से किया राज्यसभा के लिए नामांकन, राहुल-प्रियंका थे मौजूद

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में राजस्थान से पार्टी की उम्मीदवार हैं. बुधवार को उन्होंने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन भरा  है. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. सुबह राहुल के साथ सोनियां गांधी जयपुर पहुंची थीं.

सोनिया गांधी ने राजस्थान से किया राज्यसभा के लिए नामांकन, राहुल-प्रियंका थे मौजूद
यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी.

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में राजस्थान से पार्टी की उम्मीदवार हैं. बुधवार को उन्होंने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन भरा  है. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. सुबह राहुल के साथ सोनियां गांधी जयपुर पहुंची थीं. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद के उच्च सदन में राजस्थान से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करेंगी.

1998 से 2022 के बीच लगभग 22 वर्षों तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी पांच बार की लोकसभा सांसद हैं. ऐसा पहली बार होगा जब राज्यसभा से वो प्रतिनिधित्व करेंगी. सवाल ये है कि रायबरेली की सीट का अब क्या होगा? जानकारी के अनुसार, प्रियंका गांधी रायबरेली से लोकसभा में एंट्री कर सकती हैं.

गोविंद सिंह डोटासरा के आवास पर पहुंचे कांग्रेस विधायक

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के आवास पर सोनिया गांधी के नामांकन सेट पर सभी विधायकों ने हस्ताक्षर किए. कांग्रेस विधायक घनश्याम मेहर, डूंगराराम गेदर, रीटा चौधरी, भीमराज भाटी, शिमला नायक, गीता बरवड़, सी एल प्रेमी ने नामांकन सेट पर हस्ताक्षर किए.

कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी वर्ष 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य हैं. वर्तमान में उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वह अमेठी से भी लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं. यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी. इससे पहले सोनिया गांधी, लोकसभा की सदस्य रही हैं.

सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा. कांग्रेस कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सीट जीतने की स्थिति में है.

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत 8 फरवरी से हो चुकी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी, जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. यदि आवश्यक हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी.

इसे भी पढ़ें- इनसाइड स्टोरी : सोनिया के राज्यसभा जाने की वजह प्रियंका की चुनावी सियासत में एंट्री या कुछ और है रणनीति?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
सोनिया गांधी ने राजस्थान से किया राज्यसभा के लिए नामांकन, राहुल-प्रियंका थे मौजूद
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com