विज्ञापन
Story ProgressBack

कुछ नेताओं के पाला बदलने से ‘इंडिया’ गठबंधन पर नहीं पड़ेगा असर, ममता बनर्जी अब भी हमारे साथ: सचिन पायलट

सचिन पायलट ने कहा कि यात्रा जारी है और अन्य चीजें एआईसीसी नेतृत्व और राज्य प्रभारी संभाल रहे हैं. इन सभी बैठकों और बातचीत पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे खुद नजर रख रहे हैं.

Read Time: 4 mins
कुछ नेताओं के पाला बदलने से ‘इंडिया’ गठबंधन पर नहीं पड़ेगा असर, ममता बनर्जी अब भी हमारे साथ: सचिन पायलट
नई दिल्ली:

‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (INDIA) के कुछ घटक दलों के पाला बदलकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने के बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने रविवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘‘मजबूत'' है और इसकी सामूहिक ताकत से चिंतित भारतीय जनता पार्टी (BJP) राजनीतिक परिदृश्य में ‘‘उन्मत्त बदलाव'' लाने की कोशिश कर रही है. पायलट ने ‘पीटीआई-भाषा' से एक साक्षात्कार में कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ‘इंडिया' गठबंधन का हिस्सा हैं और उन्होंने विश्वास जताया कि उनके (बनर्जी के) साथ सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत के दौरान आगे का कोई रास्ता निकलेगा.

बीजेपी का बयान शब्दाडम्बर है: सचिन पायलट 

सचिन पायलट ने कहा कि भाजपा स्वयं को 370 सीट और राजग को 400 से अधिक सीट मिलने का दावा कर रही है, जो जमीनी स्तर पर व्यावहारिक आकलन के बजाय ‘‘डींग हांकने वाला बयान और शब्दाडम्बर'' है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' छत्तीसगढ़ से गुजर रही है. ऐसे में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रभारी महासचिव ने इन बातों को खारिज कर दिया कि यह यात्रा पार्टी की चुनावी तैयारियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है.

बहुत जल्द हो जाएगा सीट बंटवारा: सचिन पायलट

सचिन पायलट ने कहा, ‘‘यात्रा जारी है और अन्य चीजें एआईसीसी नेतृत्व और राज्य प्रभारी संभाल रहे हैं. इन सभी बैठकों और बातचीत पर कांग्रेस अध्यक्ष (मल्लिकार्जुन खरगे) खुद नजर रख रहे हैं.'' उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि हम एकजुट होकर लड़ें. हां, कुछ लोगों ने हमारा गठबंधन छोड़ दिया है, लेकिन मोटे तौर पर गठबंधन बरकरार है और बहुत जल्द हम सीट के बंटवारे और गठबंधन के भविष्य के खाके की घोषणा करेंगे.''

राजग के भी कई दल गठबंधन से जा चुके हैं: पायलट

यह पूछे जाने पर कि जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) प्रमुख नीतीश कुमार के राजग में जाने, रालोद (राष्ट्रीय लोक दल) के जयंत चौधरी के पाला बदलने संबंधी कयासों और बनर्जी के कांग्रेस पर हमला करने से क्या ‘इंडिया' गठबंधन पर असर पड़ रहा है, पायलट ने कहा, ‘‘राजग छोड़ने वाले सहयोगियों की संख्या देखिए- अकाली दल, शिवसेना, पीडीपी, अन्नाद्रमुक. राजग छोड़ने वालों की संख्या ‘इंडिया' छोड़ने वालों की तुलना में कहीं अधिक है.''

पायलट ने कहा, ‘‘लेकिन ‘इंडिया' गठबंधन मजबूत है और ममता बनर्जी ‘इंडिया' गठबंधन का हिस्सा हैं. हम तृणमूल कांग्रेस के साथ बातचीत कर रहे हैं.'' उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के राजग में जाने से उनकी विश्वसनीयता पर भी सवाल उठता है और जब वह चुनाव लड़ेंगे तो उन्हें बिहार के लोगों को जवाब देना होगा. पायलट ने दावा किया कि ‘इंडिया' और राजग के बीच आमने-सामने के मुकाबले में विपक्षी गठबंधन का पलड़ा भारी होगा.

केंद्र सरकार कर रही है दुष्प्रचार

कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन ‘‘मजबूत'' है और बहुत जल्द विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था की घोषणा की जाएगी. उन्होंने दावा किया कि विपक्षी दलों का यह गठबंधन लोकसभा चुनावों में भाजपा के लिए ‘‘कड़ी चुनौती'' पेश करेगा. पायलट ने कहा कि अंकगणितीय गणना से पता चलेगा कि 2019 के चुनावों में ‘इंडिया' का मत प्रतिशत 60 प्रतिशत से अधिक और राजग का लगभग 35 प्रतिशत था, इसलिए सत्तारूढ़ दल केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करके, दुष्प्रचार करके या दबाव बनाने जैसे तरीके अपनाकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि ‘इंडिया' गठबंधन एकजुट नहीं हो. उन्होंने कहा कि भाजपा की यह कोशिश बेकार रहेगी.

पायलट ने कहा कि भाजपा के चिंतित होने की वजह है और इसलिए ‘‘राजनीतिक परिदृश्य में ‘उन्मत्त बदलाव' लाने'' की कोशिश की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल में संसद में दावा किया था कि भाजपा को 370 सीट मिलेंगी और राजग को 400 से अधिक सीट मिलेंगी. मोदी के इस बयान पर पायलट ने कहा कि संसद नीति और कानून पर चर्चा के लिए होती है, लेकिन इस मंच का इस्तेमाल पूरी तरह से राजनीतिक भाषण देने के लिए किया गया.

ये भी पढ़ें-:

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्रिज छूते ही करंट लगने से छटपटाने लगी बेटी तो बचाने पहुंची मां को भी लगा झटका, दोनों की हुई मौत
कुछ नेताओं के पाला बदलने से ‘इंडिया’ गठबंधन पर नहीं पड़ेगा असर, ममता बनर्जी अब भी हमारे साथ: सचिन पायलट
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Next Article
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;