केंद्र ने बॉम्बे HC के चीफ जस्टिस दीपांकर दत्त को SC में जज नियुक्त करने की कॉलेजियम की सिफारिश को दी मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल 34 जजों की कुल तय संख्या के मुकाबले 27 जज ही अभी काम कर रहे हैं. अगले आठ महीनों में छह जज रिटायर होने वाले हैं.

केंद्र ने बॉम्बे HC के चीफ जस्टिस दीपांकर दत्त को SC में जज नियुक्त करने की कॉलेजियम की सिफारिश को दी मंजूरी

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)में एक और जज की नियुक्ति का मामला आगे बढ़ गया है. केंद्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दीपांकर दत्त को SC में जज नियुक्त करने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश को हरी झंडी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक, फाइल को राष्ट्रपति के पास भेजा गया है. जस्टिस दीपांकर दत्त के नाम की सिफारिश चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित की अगुआई  वाले कोलेजियम ने 26 सितंबर को हुई बैठक में की गई थी. अब लगभग ढाई महीनों बाद सरकार ने इस पर अपनी सहमति की मुहर लगाकर राष्ट्रपति के पास निर्णायक मंजूरी के लिए भेज दिया है. उम्मीद है कि एक-दो दिनों में नियुक्ति का वारंट जारी हो जाए और सोमवार तक वो सुप्रीम कोर्ट जज के रूप में शपथ भी ले लें.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल 34 जजों की कुल तय संख्या के मुकाबले 27 जज ही अभी काम कर रहे हैं. अगले आठ महीनों में छह जज रिटायर होने वाले हैं. जस्टिस दीपांकर दत्त का परिवार भी न्यायिक पेशे से है। उनके पिता भी कलकत्ता हाईकोर्ट में जज रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस अमिताभ रॉय भी उनके निकट संबंधी हैं. 

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

गाजियाबाद में कोर्ट के फर्स्ट फ्लोर पर आया तेंदुआ