विज्ञापन

करहल से केदारनाथ, 50 सीटों पर कब-कब पड़ेंगे वोट, कब आएंगे नतीजे, जानिए सबकुछ

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) और झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) के साथ ही चुनाव आयोग ने विधानसभा उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है.

करहल से केदारनाथ, 50 सीटों पर कब-कब पड़ेंगे वोट, कब आएंगे नतीजे, जानिए सबकुछ
नई दिल्‍ली:

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजों के बाद एक बार फिर चुनाव का बिगुल बज गया है. अब बारी है महाराष्ट्र और झारखंड की. इसके साथ ही 15 राज्यों में उपचुनाव भी होंगे. चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्‍ट्र और झारखंड विधानसभा की तारीखों का ऐलान किया. महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर, जबकि झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में वोट पडेंगे. 13 राज्‍यों की 47 विधानसभा सीटों (Assembly by-elections) और केरल की वायनाड  लोकसभा सीट पर झारखंड के पहले चरण के साथ 13 नवंबर को वोट पड़ेंगे. उत्तराखंड की केदारनाथ और महाराष्ट्र की नांदेड लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी.  मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने बताया कि सभी नतीजे एक साथ 23 नवंबर को आएंगे.  

Latest and Breaking News on NDTV

किन राज्‍यों में कितनी सीटों पर होनी है वोटिंग?

राज्‍य विधानसभा/ लोकसभा सीटें 
असम5
बिहार4
छत्तीसगढ़1
गुजरात1
कर्नाटक3
केरल2 विधानसभा सीट और 1 लोकसभा सीट
मध्‍य प्रदेश2
महाराष्‍ट्र1 लोकसभा सीट 
मेघालय1
पंजाब4
राजस्‍थान7
सिक्किम2
उत्तर प्रदेश9
उत्तराखंड1
पश्चिम बंगाल 6

महाराष्‍ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान 

महाराष्‍ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होना है. महाराष्‍ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होना है. वहीं झारखंड में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. यहां पर 13 नवंबर और 20 नवंबर को चुनाव होना है. दोनों ही जगहों पर 23 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे. 

उत्तर प्रदेश की 9 रिक्त सीटों पर उपचुनाव होना है. यह सीटें विभिन्‍न कारणों से खाली हुई हैं. वही मध्‍य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. यहां पर मध्‍य प्रदेश में बुधनी और विजयपुर सीट के लिए उपचुनाव होना है. शिवराज सिंह चौहान के इस्‍तीफे के बाद बुधनी सीट पर चुनाव कराया जाएगा. वहीं विजयपुर सीट रामनिवास रावत के इस्‍तीफा देने से सीट खाली हुई है. 

राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. दो सीटें मौजूदा विधायकों के निधन से खाली हुई थीं, वहीं पांच सीटें विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र में 20 नवंबर को चुनाव, झारखंड में 2 फेज में होगी वोटिंग; 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का भी ऐलान
करहल से केदारनाथ, 50 सीटों पर कब-कब पड़ेंगे वोट, कब आएंगे नतीजे, जानिए सबकुछ
Maharashtra Jharkhand चुनावों की घोषणा करते समय EC ने J&K-हरियाणा का क्यों किया जिक्र?
Next Article
Maharashtra Jharkhand चुनावों की घोषणा करते समय EC ने J&K-हरियाणा का क्यों किया जिक्र?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com