VIDEO: बुलेट ट्रेन के लिए महाराष्ट्र में 95 फीसदी जमीन अधिग्रहण का काम पूरा, इस साल तक दौड़ सकती है ट्रेन

भारत में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का सपना जल्द साकार होगा. महाराष्ट्र (Maharashtra) में बुलेट ट्रेन के लिए 95 फीसदी गुजरात (Gujarat) में 98 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है.

मुंबई:

मुंबई से अहमदाबाद (Ahmedabad) की दूरी कम करने के लिए देश की पहली बुलेट ट्रेन  (Bullet Train) का सपना आकार लेने लगा है. बुलेट ट्रेन चलाने के लिए गुजरात में 98.8 फीसदी और महाराष्ट्र में 95 फीसदी जमीन अधिग्रहण (land acquisition) का काम पूरा कर लिया गया है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के धाम साबरमती में पहला बुलेट रेल स्टेशन कहां बनेगा इसके बारे में अहमदाबाद प्रोजेक्ट मैनेजर अरुण कुमार सिंह ने जानकारी दी. बुलेट ट्रेन प्रवक्ता सुशम गौर और पश्चिम रेलवे मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर से एनडीटीवी इंडिया के संवाददाता सुनील सिंह ने बात की.

अभी देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन वंदे भारत मुंबई से अहमदाबाद तक 508.17 किलोमीटर की दूरी  6 घंटे में पूरी करती है, जबकि बुलेट ट्रेन इस सफर को सिर्फ 3 घंटे में पूरा कर लेगी. बता दें कि बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. लेकिन मुंबई से अहमदाबाद तब बुलेट ट्रेन के यात्रा के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा. बुलेट ट्रेन पहले फेज में सूरत से बिलीमोरा तक सिर्फ 50 किलोमीटर तक दौड़ेगी वो भी साल 2026 तक.

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, EC ने शिवसेना का चुनाव चिह्न किया फ्रीज