विज्ञापन
Story ProgressBack

गृह मंत्रालय के लिए बजट: सुरक्षा संबंधी खर्चों में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी

क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) जैसे नए कानूनों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, यही कारण है कि केंद्र ने इसके लिए 520 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

Read Time: 5 mins
गृह मंत्रालय के लिए बजट: सुरक्षा संबंधी खर्चों में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 में गृह मंत्रालय के तहत नीतियों, सेवाओं और गतिविधियों को चलाने के लिए धन आवंटित करने में एक संतुलित दृष्टिकोण अपनाया है. उदाहरण के लिए, सुरक्षा संबंधी खर्चों में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के लिए 14 फीसदी की बढ़ोतरी
लोकसभा चुनाव नजदीक आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशभर में प्रचार करने के मद्देनजर एसपीजी के बजट में 14 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. कम से कम ₹506.34 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं. पिछले साल का बजट 446 करोड़ रुपये था.

महिला सुरक्षा योजनाएं 
हालांकि, महिलाओं की सुरक्षा सरकार के लिए प्राथमिकता है, लेकिन उनके लिए योजनाओं के बजट में थोड़ी गिरावट देखी गई है. योजनाओं के लिए कम से कम 955 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. पिछला संशोधित बजट ₹1,007.77 करोड़ दिया गया था.

पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 75 प्रतिशत की बढ़ोतरी
क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) जैसे नए कानूनों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, यही कारण है कि केंद्र ने इसके लिए 520 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. कई राज्यों ने हाल ही में बताया था कि उनके पास बीएनएस को लागू करने के लिए बुनियादी ढांचा नहीं है. देश भर में 95 प्रतिशत से अधिक पुलिस स्टेशन सीसीटीएनएस के तहत एक सामान्य एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करते हैं, यह परियोजना 2009 में शुरू हुई थी. 17,379 स्वीकृत पुलिस स्टेशनों में से, 16,733 पुलिस स्टेशन सीसीटीएनएस से जुड़े हुए हैं, जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के दायरे में है.

साइबर अपराध सुरक्षा के लिए 73 फीसदी की बढ़ोतरी
साइबर अपराध से लड़ने के लिए केंद्र ने इस साल 151 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. पिछले साल संशोधित अनुमानित बजट लगभग 87 करोड़ रुपये था. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भारतीय का जिक्र करते हुए कहा कि I4C साइबर अपराध से लड़ने के लिए एक नोडल बिंदु के रूप में कार्य करता है और साइबर अपराध सबसे तेजी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय अपराधों में से एक बनने के साथ, यह एक प्रमुख क्षेत्र बन गया है जिसके लिए विभिन्न हितधारकों के बीच समन्वय की आवश्यकता है.

सुरक्षा से जुड़े खर्चों में 22 फीसदी की बढ़ोतरी
इस बजट में सुरक्षा से जुड़े खर्च में बढ़ोतरी की गई है. इस मद में लगभग ₹3,200 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं. पिछले साल संशोधित अनुमान 2,616 करोड़ रुपये था. इस मद के तहत, केंद्र वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) और नागरिक कार्रवाई कार्यक्रमों से निपटने वाले सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों को विशेष बुनियादी ढांचा योजनाओं और सहायता के लिए धन देता है. इस योजना से 10 राज्यों - आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश - के कुल 106 जिले लाभान्वित होंगे.


वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के लिए 250 फीसदी बढ़ोतरी
सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए गृह मंत्रालय ने "वाइब्रेंट विलेज" का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है. इस वर्ष, इस मद के तहत आवंटित बजट ₹ 1,050 करोड़ है. पिछले साल का संशोधित बजट 300 करोड़ रुपये था. केंद्र ने सीमावर्ती गांवों के व्यापक विकास की योजना बनाई है, जिसमें बुनियादी ढांचा और सड़क कनेक्टिविटी शामिल है.

सीमा बुनियादी ढांचे के प्रबंधन के लिए 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी
अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को मजबूत करने सहित सीमा बुनियादी ढांचे के लिए केंद्र द्वारा कम से कम 678 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. इस फंड का इस्तेमाल भारत और बांग्लादेश से लगी सीमाओं पर सड़कें, ऑब्जर्वेशन टावर, फ्लडलाइट लगाने, कंटीले तारों की बाड़ लगाने और हाई-टेक निगरानी के लिए किया जाएगा.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के लिए 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी
सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, एनएसजी और असम राइफल्स को इस साल 97,003 करोड़ रुपये मिले. पिछले साल यह रकम 94,741 करोड़ रुपये थी.

इंटेलिजेंस ब्यूरो के लिए फंड
अंतरिम बजट में इंटेलिजेंस ब्यूरो फंड में ₹ 73 करोड़ की गिरावट देखी गई. केंद्र ने आईबी की प्रशासनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ₹ 3,195 करोड़ मंजूर किए. पिछले वर्ष स्वीकृत राशि ₹ 3,269 करोड़ थी. हालांकि, नेशनल ग्रिड इंटेलिजेंस का बजट कुछ लाख बढ़ा दिया गया था. ग्रिड का इरादा आंतरिक सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने की क्षमता में सुधार करने के लिए एक सुविधा बनाने का है.

जेल आधुनिकीकरण
इस वित्तीय वर्ष में इस मद के तहत बजट ₹ 100 करोड़ बढ़ाकर ₹ 320 करोड़ कर दिया गया है. पिछले साल यह 220 करोड़ रुपये था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नोएडा के लॉजिक्स मॉल में कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग
गृह मंत्रालय के लिए बजट: सुरक्षा संबंधी खर्चों में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी
भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था पाकिस्तानी नागरिक, फायरिंग में मौत
Next Article
भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था पाकिस्तानी नागरिक, फायरिंग में मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com