लंदन में भारतीय मिशन के बाहर फिर से खालिस्तानी समर्थकों का प्रदर्शन, पुलिस पर फेंकी स्याही

विरोध प्रदर्शन शाम ढलने के साथ तेज होने लगा. प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ती जा रही थी. देर शाम तक लगभग 2000 प्रदर्शनकारी भारतीय उच्चायोग के बाहर इकट्ठा हो गए थे. उन्होंने बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की. पुलिसवालों पर पानी की बोतलों, स्याही और रंग फेंके.

खास बातें

  • दिल्ली में ब्रिटिश हाई कमीशन के बाहर घटाई गई सुरक्षा.
  • तिरंगे का अपमान करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग.
  • प्रदर्शनकारियों के खिलाफ भारतीयों ने दिखाई एकजुटता.
नई दिल्ली:

लंदन में भारतीय उच्चायोग इंडिया प्लेस के बाहर बुधवार को फिर से खालिस्तान समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं. खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों ने लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की. पुलिस पर पानी की बोतलें और स्याही फेंकी गई. रविवार को खालिस्तानियों ने यहां प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ की थी और तिरंगा उतार दिया था. भारत ने इसका सख्त विरोध जताया था. इसके बाद बुधवार को ही मेट्रो पुलिस ने भारतीय उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बढ़ा गई. यहां घुड़सवार पुलिस ने गश्ती की. हर जगह बैरिकेडिंग की गई. इसके पहले आज ही नई दिल्ली में मौजूद ब्रिटिश उच्चायोग की सुरक्षा घटा दी गई थी. इसके बाद लंदन में भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ाई गई. 

विरोध प्रदर्शन शाम ढलने के साथ तेज होने लगा. प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ती जा रही थी. देर शाम तक लगभग 2000 प्रदर्शनकारी भारतीय उच्चायोग के बाहर इकट्ठा हो गए थे. उन्होंने बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की. पुलिसवालों पर पानी की बोतलों, स्याही और रंग फेंके. इस बीच लंदन पुलिस आज खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए पहले से तैयार दिखी. पुलिस ने कहा कि अगर विरोध और बढ़ता है तो वे घटनास्थल को खाली कर देंगे.

भारत ने हटा दिए थे ब्रिटिश हाईकमीशन के बाहर लगे बैरिकेड्स
इससे पहले दिल्ली पुलिस ने ब्रिटिश हाईकमीशन के सामने लगे एक्स्ट्रा बैरिकेड्स बुधवार को हटा दिए. पुलिस ने कहा कि हाईकमीशन की ओर जाने वाले रास्ते में लगे एक्स्ट्रा बैरिकेड्स अड़चन पैदा कर रहे थे. हाईकमीशन के बाहर लगी सुरक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में पुलिस का यह एक्शन लंदन में भारतीय उच्चायोग में खालिस्तानी प्रदर्शन के एक दिन बाद हुआ है. ब्रिटिश हाईकमीशन ने कहा कि यह सुरक्षा का मामला है. इसलिए वो हम इस पर कोई कमेंट नहीं करेंगे. 

भारतीय उच्चायोग के बाहर ऐसी है सुरक्षा
सेंट्रल लंदन में इंडिया प्लेस के नाम से जानी जाने वाली इमारत के बाहर पुलिस अधिकारियों, संपर्क अधिकारियों और गश्ती अधिकारियों को ड्यूटी पर देखा गया. यहां रविवार की घटना के बाद खिड़कियों के बीच एक विशाल तिरंगा लहराया गया था. भारतीयय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन के बाद भारत ने दिल्ली में एक सीनियर ब्रिटिश राजनयिक को तलब भी किया था.

रविवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर हुए थे प्रदर्शन
दरअसल, खालिस्तान समर्थकों ने रविवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग का तिरंगा उतार दिया था. प्रदर्शनकारी 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख और खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह समेत उसके साथियों पर पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे. हालांकि, भारतीय राजनयिकों ने इस घटना के कुछ ही देर बाद और बड़ा तिरंगा हाई कमीशन पर लहराया था.

तिरंगे का अपमान करने वाला गिरफ्तार
वहीं, लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर तिरंगे का अपमान करने वाले एक खालिस्तानी समर्थक को गिरफ्तार किया गया है. उसकी पहचान अवतार सिंह खंडा के तौर पर हुई है. खंडा प्रतिबंधित ग्रुप बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) का सदस्य है.

भारतीयों ने दिखाई एकजुटता
इस बीच मंगलवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर भारतीयों ने इकट्ठा होकर एकजुटता का संदेश दिया. 'भारत माता की जय' और 'जय हिंद' के नारे गूंजते रहे. प्रदर्शन कर रहे लोग भारतीय फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के ऑस्कर विनिंग सॉन्ग ‘जय हो' पर झूमते दिखे.
 

ये भी पढ़ें:-

खालिस्तानी समर्थकों के जवाब में लंदन में फिर शान से लहराया विशाल भारतीय तिरंगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खालिस्तान समर्थकों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग से तिरंगा उतारने का किया प्रयास, भारत ने ब्रिटेन के राजदूत को किया तलब