विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या गर्भगृह में पहुंचे रामलला, प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज होंगे ये खास कार्यक्रम?

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा (Ayodhya Ramlala Pran Pratishtha) से पहले चल रहे 6 दिन के धार्मिक अनुष्ठान का आज चौथा दिन है. कई खास पूजा और अनुष्ठान आज किए जाएंगे.

Read Time: 3 mins

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा से पहले चौथे दिन का कार्यक्रम.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

अयोध्या में होने वाले भव्य राम मंदिर उद्घाटन (Ayodhya Ram Temple Inauguration) में सिर्फ 3 दिन बाकी बचे हैं. चौथे दिन रामलला अपने स्थायी मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. इस ऐतिहासिल पल का साक्षी बनने का इंतजार पूरे देश या फिर कहें विश्व को है. अयोध्या को रामलला के दिव्य और भव्य स्वागत के लिए सजाया और संवारा गया है. पीएम मोदी 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर उद्घाटन के मुख्य यजमान होंगे. इस दौरान करीब 6 हजार मेहमान अयोध्या में मौजूद रहेंगे. अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले 6 दिन तक चलने वाला कार्यक्रम 16 जनवरी को ही शुरू हो गया था, इस कार्यक्रम का आज चौथा दिन है. 

ये भी पढ़ें-Exclusive: प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की मूर्ति की पहली तस्वीर आई सामने 

अयोध्या में आज कौन से कार्यक्रम?

अयोध्या में चौथे दिन के कार्यक्रम के दौरान आज पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, उसके बाद 'नवग्रह' की स्थापना और 'हवन' (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा. वहीं 20 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को सरयू के जल से स्नान कराया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और 'अन्नाधिवास' अनुष्ठान होगा. बता दें कि पहले दिन यानी कि 16 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की रस्में शुरू हुईं. मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने समारोह का संचालन किया. सरयू नदी के किनारे दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया गया. 

अयोध्या में खास है चौथे दिन का अनुष्ठान

कार्यक्रम के दूसरे दिन यानी कि 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचा और मूर्ति को पूरे परिसर का भ्रमण कराया गया. मंगल कलश में सरयू का जल लेकर भक्त राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे थे. कार्यक्रम के तीसरे दिन यानी कि 18 जनवरी को  गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू किए गए थे. आज यानी कि 19 जनवरी का दिन भी अयोध्या के लिए बहुत खास है.आज अयोध्या में होने वाले अनुष्ठानों में अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना और हवन शामिल है. 

 दिख गई रामलला की पहली झलक 

 राम मंदिर के उद्घाटन से पहले रामलला की मूर्ति की पहली झलक सामने आ गई है. गुरुवार रात रामलला की मूर्ति की पहली झलक सामने आई. रामलला की मूर्ति को गर्भ गृह में रख दिया गया है. इससे पहले रामलला की मूर्ति क्रेन की मदद से मंदिर परिसर में पहुंची. उनके पूरे मंदिर परिसर का भ्रमण कराया जाना था लेकिन वजन ज्यादा होने की वजह से चांदी की एक अलग मूर्ति को मंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया. अब सभी को रामलला के चेहरे की पहली झलक का इंतजार है.

ये भी पढ़ें-"आज हर तरफ राम का यूफोरिया है..." : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर बोले अरुण गोविल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जिम्मेदार लोगों के खिलाफ की जाए कानूनी कार्रवाई": हाथरस भगदड़ को लेकर SC में दाखिल जनहित याचिका
अयोध्या गर्भगृह में पहुंचे रामलला, प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज होंगे ये खास कार्यक्रम?
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Next Article
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com