विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

Agnipath Scheme: 'अग्निवीर' भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जुलाई से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू

सैन्य भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत 'अग्निवीर' की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है.

Read Time: 3 mins
Agnipath Scheme: 'अग्निवीर' भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जुलाई से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सैन्य भर्ती के लिए लाई गई केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत 'अग्निवीर' की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. सोमवार को जारी नोटिफिकेश के मुताबिक जुलाई 2022 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी. गौरतलब है कि केंद्र की उक्त योजना के खिलाफ युवाओं में भारी आक्रोश है. देश के अलग-अलग राज्यों में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी क्रम में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. कल भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक के बाद आयोजित पीसी में सैन्य प्रमुखों ने अपील की थी कि युवा भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी प्रारंभ करें.  

दबाव के तहत नहीं किए गए हैं बदलाव

पीसी के दौरान डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने केंद्र की योजना का पूरा खाका रखने के साथ तीन बातें स्पष्ट कर दी थीं. उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि ये योजना वापस नहीं की जाएगी. दूसरा ये कि अग्निपथ योजना (Agnipath Protest) के विरोध में हिंसा में शामिल लोगों को भर्ती में कोई जगह नहीं मिलेगी. तीसरा ये कि योजना में युवाओं की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए जो भी बदलाव किए गए हैं, वो किसी भी दबाव के तहत नहीं हैं, बल्कि ये प्रस्तावित थे. 

अग्निपथ योजना पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि 'अग्निवर' को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों में वही भत्ता मिलेगा जो वर्तमान में सेवारत नियमित सैनिकों पर लागू होता है. सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं. यही नहीं देश की सेवा में अपना जीवन कुर्बान करने वाले 'अग्निवर' को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा. उनकी सैलरी 30 हजार से शुरू होकर 40 हजार तक जाएगी. साथ ही रिटायरमेंट के वक्त उन्हें सेवा निधि के तहत 10 लाख चार हजार रुपये मिलेंगे. हालांकि, इसके अतिरिक्त उन्हें और कोई लाभ या सुविधा नहीं मिलेगी.

पुरानी भर्ती प्रणाली लागू करने की मांग

इस दौरान उन्होंने कहा कि विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा घोषित 'अग्निपथ' के लिए आरक्षण के संबंध में घोषणाएं पूर्व नियोजित थीं और अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद हुई आगजनी की प्रतिक्रिया में नहीं थीं. गौरतलब है कि अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. युवा पुरानी भर्ती प्रणाली लागू करने की मांग कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें -

महाराष्ट्र : राज्यसभा के बाद अब MLC चुनाव में BJP ने बढ़ाई उद्धव ठाकरे की टेंशन, फिर से कांटे की टक्कर

प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों पर वाहनों की नो इंट्री

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
साइड नहीं मिली तो कार सवार को आया गुस्सा, ऑटो चालक की कर दी हत्या ; तीन छोटे बच्चे हो गए अनाथ
Agnipath Scheme: 'अग्निवीर' भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जुलाई से रजिस्ट्रेशन होगा शुरू
NEET कैसे होगी क्लीन?  एग्जाम और काउंसलिंग पर क्या है SC का फैसला? जानें आपके हर सवाल का जवाब
Next Article
NEET कैसे होगी क्लीन? एग्जाम और काउंसलिंग पर क्या है SC का फैसला? जानें आपके हर सवाल का जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;