विमान में तकनीकी खामी की सबसे ज्यादा घटनाएं एयर इंडिया से जुड़ीं, इंडिगो-स्पाइसजेट का भी बुरा हाल : सरकार

पिछले साल 8 अक्‍टूबर को सफल बोली लगाने के बाद टाटा ग्रुप ने 27 जनवरी को एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का नियंत्रण अपने हाथ में लिया था

विमान में तकनीकी खामी की सबसे ज्यादा घटनाएं एयर इंडिया से जुड़ीं, इंडिगो-स्पाइसजेट का भी बुरा हाल : सरकार

वीके सिंह ने बताया, एक जुलाई 2021 से 20 जून 2022 तक के एक वर्ष में तकनीकी खराबी की 478 घटनाएं दर्ज हुईं

नई दिल्‍ली :

एयर इंडिया, इंडिगो और स्‍पाइसजेट के विमानों में 30 जून तक की एक साल की अवधि में तकनीकी खामी की क्रमश: 184, 98 and 77 घटनाएं हुईं. नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने सोमवार को राज्‍यसभा में यह जानकारी दी.  उन्‍होंने बताया कि गो फर्स्‍ट में ऐसी घटनाओं की संख्‍या 50 रहीं जबकि विस्‍तारा और एयर एशिया इंडिया में ऐसी क्रमश: 40 और 14 घटनाएं रिपोर्ट की गईं. मंत्री के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित एयरलाइंस, एलाइंस एयर ने ऐसी पांच घटनाओं की सूचना दी जबकि एयर इंडिया एक्‍सप्रेस में एक वर्ष में ऐसी 10 घटनाएं हुईं. 

गौरतलब है कि पिछले साल 8 अक्‍टूबर को सफल बोली लगाने के बाद टाटा ग्रुप ने 27 जनवरी को एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनी, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का नियंत्रण अपने हाथ में लिया था. वीके सिंह ने बताया, "एक जुलाई 2021 से 20 जून 2022 तक की एक वर्ष की अवधि में तकनीकी खराबी की 478 घटनाएं दर्ज की गईं. विमान में लगे कलपुर्जों या उपकरणों में खराबी के चलते तकनीकी खामी आ सकती है. कॉकपिट में सुनी जाने वाली या विजुअल चेतावनी महसूस करने की स्थिति में या विमान को संभालने या ऑपरेट करने में कठिनाई का सामना करने की स्थिति में इन तकनीकी खामी की सूचना फ्लाइट क्रू द्वारा दी जाती है.  "  डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) की ओर से जारी किए गए आदेश के अंतर्गत स्‍पाइसजेट 50 फीसदी से अधिक फ्लाइट्स का संचालन नहीं कर रही है. 

* "आपके वन-लाइनर्स विन-लाइनर्स होते हैं..." : वेंकैया नायडू की विदाई पर बोले PM मोदी
* बिहार में BJP-JDU गठबंधन टूटने की कगार पर, इन दलों के साथ सरकार बना सकते हैं नीतीश : सूत्र
* राजस्थान : सीकर के खाटू श्यामजी मंदिर में भगदड़, तीन महिलाओं की मौत, कई घायल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"बड़ी जिम्मेदारियों में लगन से किया काम"; राज्यसभा से वेंकैया नायडू की विदाई पर बोले पीएम



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)