"किसी भी हाल में माफी नहीं मांगेंगे" : चार सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन की दो टूक

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार हमारी मांग को मानने को तैयार नहीं है. हम बार-बार इस चीज का गुहार कर रहे हैं. कार्रवाई करने का उनको अधिकार है, वह करें.

अधीर रंजन ने कहा, हम बेतहाशा महंगाई के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं लेकिन सरकार तैयार नहीं है

नई दिल्‍ली :

Parliament Monsoon session:संसद के मॉनसून सत्र में लोकसभा में हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने सख्‍त रुख अपनाया है. उन्‍होंने हंगामा कर रहे कांग्रेस के चार सदस्‍यों को निलंबित कर दिया है. चारों कांग्रेसी सांसद ज्योतिमणी, माणिकम  टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास पूरे सत्र के लिए निलंबित किए गए हैं. महंगाई और जीएसटी के मुद्दे पर हंगामा करने वाले चार विपक्षी सांसदों के निलंबन पर लोकसभा में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, "हम बार-बार गुहार लगा रहे हैं कि महंगाई के चलते हिंदुस्तान के आम लोगों की आर्थिक हालत जर्जर हो गई है. आप इस पर चर्चा कीजिए. बेतहाशा महंगाई हो रही है, इस पर चर्चा करें लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं है. हम अगर इस पर चर्चा न करें तो कहां करें, किसको कहें क्योंकि यह सदन हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पंचायत है. निलंबित किए गए चार सांसदों में से एक माणिकम टैगोर (Manickam Tagore) ने भी इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखा है.  

चौधरी ने कहा कि सरकार हमारी मांग को मानने को तैयार नहीं है. हम बार-बार इस चीज का गुहार कर रहे हैं. कार्रवाई करने का उनको अधिकार है, वह करें. हम जनता की बात कहने के लिए यहां आते हैं. सदन आम लोगों की बात रखने की जगह है. हम सब मिलकर कुंभकर्ण की तरह नींद में साई सरकार को जगाने के लिए शुरू के दिन से सदन के अंदर इस बात की गुहार लगा रहे हैं. मजबूरन हम लोग को नारेबाजी करनी पड़ी है, मजबूरन तख्ती लगानी  लगानी पड़ी है यह एक मिनट में मसले का समाधान हो सकता है लेकिन सरकार हमारी बात मानने के लिए तैयार नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हमने बार-बार कहा कि जितने विपक्षी दल हैं, सदन के दौरान आप बुलाकर उनसे चर्चा कीजिए लेकिन सरकार तैयार नहीं है. अधीर रंजन ने साफ कहा, "इसमें कोई बीच का रास्ता नहीं निकलेगा, हम किसी भी हाल में माफी नहीं मांगेंगे. अपनी बात उठाते रहेंगे. सदन के अंदर चर्चा की मांग को उठाते रहेंगे जब तक यह सदन में चर्चा नहीं होगी तब तक अपनी बात उठाते रहेंगे."

जिन चार सांसदों को सदन से निलंबित किया गया है उसमें मणिकम टैगोर भी शामिल हैं. एनडीटीवी से बातचीत में मणिकम ने कहा, "महंगाई, और आम जरूरत की चीजों पर जीएसटी के बारे में हम छह दिन से चर्चा चाह रहे थे लेकिन सरकार इसके लिए तैयार नहीं थी इसलिए हमें निलंबित कर दिया गया. चर्चा की हमारी मांग को स्‍वीकार नहीं किया जा रहा, इसलिए हम विरोध कर रहे हैं." उन्‍होंने कहा कि हम जो विरोध कर रहे हैं उसको भी दिखाया जाए लेकिन एंगला ऐसा रखा जाता है कि उसे दिखाया नहीं जाता. ऐसा लगता है जैसे सब ठीक चल रहा है. मणिकम ने कहा, "हम लोगों का मुद्दा उठाते रहेंगे, हम इसके लिए कभी माफी नहीं मांगेंगे. हम लोगों के मुद्दे के लिए लड़ रहे हैं, हम डरेंगे नहीं."  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* मनोबल तोड़ भारत ‘विश्वगुरु' कैसे बनेगा?, BJP सांसद ने फिर साधा केंद्र सरकार पर निशाना
* मायावती का आरोप, तबादला-तैनाती के खेल में 'बड़ी मछलियों' को बचाया जा रहा
* UP: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बाराबंकी में सड़क हादसा, दो डबल-डेकर बस टकराईं, 8 की मौत

अन्य खबरें