Today's Top News Stories: जो बाइडेन ने ली अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ, कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन देश के नाम पहला संबोधन भी देंगे.

Today's Top News Stories: जो बाइडेन ने ली अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ, कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

Todays Top News: भारत में कोरोनावायरस के एक्टिव केस दो लाख से भी कम रह गए हैं...

दिल्ली की सीमाओं पर 56 दिन से डटे किसान 26 जनवरी, यानी गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हुए हैं, जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को स्पष्ट किया कि किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को लेकर वह अपने पिछले बयान पर कायम है और इस पर फैसला दिल्ली पुलिस ही करेगी. सर्वोच्च कोर्ट ने केंद्र की अर्ज़ी को टालने की अपील को भी ठुकरा दिया. इस बीच, भारत में कोरोनावायरस पीड़ितों के एक्टिव मामले 20 जनवरी को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दो लाख से भी कम रहकर 1,97,201 हो गए हैं, जबकि देशभर में अब तक सामने आए कुल COVID-19 केसों की संख्या 1,05,95,660 हो गई है. वैसे, देश के उत्तरी हिस्से में सर्दी और कोहरे का कहर बरकरार है. इसके अलावा, आज ही अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण करेंगे, और उसके बाद राष्ट्रपति के रूप में देश के नाम पहला संबोधन देंगे. इसके अलावा, उनके सहयोगियों के अनुसार, वह अपने प्रशासन का कामकाज अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल करने से शुरू करेंगे. इस बीच, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में विवादित नारा 'गोली मारो' (देशद्रोहियों को गोली मारो) एक बार फिर गूंजा, तृणमूल कांग्रेस की पदयात्रा में, जिसमें कई वरिष्ठ पार्टी नेता, सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार के वरिष्ठ मंत्री भी शामिल थे.

Here are the Updates

Jan 21, 2021 00:41 (IST)
जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली
जो बाइडन  (Joe Biden) ने बुधवार को एक ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के 'वेस्ट फ्रंट' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. उनसे पहले कमला हैरिस (Kamala Harris)  ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.
Jan 20, 2021 21:42 (IST)
कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक रोकने पर केंद्र तैयार, किसान यूनियनों ने कहा - ऑफर पर विचार करेंगे
तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) पर सरकार और आंदोलनरत किसानों के बीच गतिरोध खत्‍म होता नजर आ रहा है. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि वह कृषि कानूनों को डेढ़ साल के लिए रोकने  के तैयार है. इस पर किसान संगठनों ने कहा है कि वे इस प्रस्‍ताव पर विचार करने को तैयार हैं.
Jan 20, 2021 20:00 (IST)
'हमारे चार साल बेहतरीन रहे, बहुत कुछ हासिल किया' : व्हाइट हाउस छोड़ते हुए बोले डोनाल्ड ट्रंप
डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति के तौर पर आख़िरी बार व्‍हाइट हाउस (White House) को छोड़ दिया है. वे नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. व्हाइट हाउस छोड़ते हुए निवर्तमान राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने भावुक संबोधन में कहा, 'हमारे चार साल बेहतरीन रहे हैं, इस दौरान हमने बहुत कुछ हासिल किया.'
Jan 20, 2021 18:22 (IST)
उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की फोटो गैलरी में वीर सावरकर का चित्र लगाने पर विवाद
उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP Legislative Council) की चित्र वीथिका (Picture gallery) में वीर सावरकर (Veer Savarkar) का चित्र लगाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. कांग्रेस पार्टी (Congress) ने इस पर कड़ा एतराज जताया है.
Jan 20, 2021 16:10 (IST)
डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम ट्रैवल बैन' खत्म करेंगे जो बाइडेन, सीमा पर दीवार का काम भी रोकेंगे
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन आज शपथ ग्रहण करेंगे. बाइडेन शपथ लेने के बाद पहले ही दिन, डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम ट्रैवल बैन' खत्म करेंगे. वे सीमा पर दीवार का काम भी रोकेंगे.
Jan 20, 2021 15:57 (IST)
अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते में फिर शामिल करेंगे नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सहयोगियों के अनुसार, वह अपने प्रशासन का कामकाज अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल करने से शुरू करेंगे.
Jan 20, 2021 15:46 (IST)
भारतीय PM नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलियाई PM से कहा - क्रिकेट में प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन असल में साझीदार

क्रिकेट टेस्ट सीरीज़ में शानदार जीत पर आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की बधाई स्वीकार करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भले ही क्रिकेट के मैदान पर एक-दूसरे के लिए प्रतिस्पर्धी हों, लेकिन असलियत में हम दोनों एक-दूसरे के साझीदार हैं.
Jan 20, 2021 15:18 (IST)
कई महीने लापता रहकर जैक मा अचानक आए सामने, कंपनी अधिग्रहण की अफवाह ने ज़ोर पकड़ा

मिलनसार समझे जाने वाले और लगातार मीडिया में उपस्थिति बनाए रखने वाले जैक मा को आखिरी बार 25 अक्टूबर, 2020 को शंघाई सम्मेलन में देखा गया था, जहां उन्होंने अपने देश के वित्तीय नियामकों की आलोचना की थी. तभी से अफवाहें ज़ोरों पर हैं कि चीन सरकार उनकी कंपनी अलीबाबा का नियंत्रण अपने हाथों में ले सकती है.
Jan 20, 2021 14:56 (IST)
जब कृषि कानूनों पर गठित कमेटी को फैसला लेने का हक नहीं, तो पक्षपात कैसे होगा : सुप्रीम कोर्ट

CJI ने कहा, जब कमेटी के पास कोई अधिकार नहीं है, तो आप कमेटी पर पूर्वाग्रह का आरोप नहीं लगा सकते. CJI ने कहा कि अगर आप कमेटी के समक्ष पेश नहीं होना चाहते, तो हम आपको बाध्य नहीं करेंगे.
Jan 20, 2021 14:24 (IST)
किसान आंदोलन को लेकर SC कमेटी सदस्यों पर कोर्ट में हुई बहस

किसानों की 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को लेकर दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक किसान यूनियन ने कमेटी सदस्यों के बारे में पक्ष रखना चाहा, तो बहस काफी लंबी हुई.
Jan 20, 2021 13:58 (IST)
कोलकाता में फिर गूंजा भड़काऊ नारा - 'गोली मारो...'

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में विवादित नारा 'गोली मारो' (देशद्रोहियों को गोली मारो) एक बार फिर गूंजा, तृणमूल कांग्रेस की पदयात्रा में, जिसमें कई वरिष्ठ पार्टी नेता, सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार के वरिष्ठ मंत्री भी शामिल थे.
Jan 20, 2021 12:49 (IST)
SC ने फिर कहा, पुलिस ही करेगी किसानों की ट्रैक्टर रैली पर फैसला, केंद्र से कहा - अर्ज़ी वापस लो

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को स्पष्ट किया कि किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को लेकर वह अपने पिछले बयान पर कायम है और इस पर फैसला दिल्ली पुलिस ही करेगी. सर्वोच्च कोर्ट ने केंद्र की अर्ज़ी को टालने की अपील को भी ठुकरा दिया.
Jan 20, 2021 12:32 (IST)
किसानों की चेतावनी, बात न बनी, तो 26 जनवरी को आएगी सुनामी

किसान नेताओं में से एक प्रेम सिंह पंगू ने NDTV से बातचीत में कहा, "10वें दौर की बैठक को लेकर काफी उम्मीदें हैं... सरकार ने पिछली बैठक में कहा था कि वह कृषि कानूनों को रद्द करने का मन बनाकर आएगी, सो, अगर आज की मीटिंग भी कामयाब नहीं हो पाती है, तो 26 जनवरी को सारी दुनिया देखेगी, क्योंकि किसानों में बहुत गुस्सा है..."
Jan 20, 2021 11:33 (IST)
वेब सीरीज़ 'तांडव' से जुड़े विवाद को लेकर पूछताछ करने मुंबई पहुंची UP पुलिस

बताया गया है कि वेब सीरीज़ 'तांडव' के निर्माताओं के खिलाफ पहले ही लखनऊ में एक केस दर्ज किया जा चुका है, जिसके बाद बुधवार को उत्तर प्रदेश पुलिस मुंबई पहुंची है, और यहां सीरीज़ से जुड़े लोगों से पूछताछ कर सकती है.
Jan 20, 2021 10:51 (IST)
छह पड़ोसी देशों को COVID-19 वैक्सीन की सप्लाई करेगा भारत

भारत ने घोषणा की है कि वह आज, यानी बुधवार से मालदीव, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमा और सेशेल्स को COVID-19 की वैक्सीन की आपूर्ति करेगा.
Jan 20, 2021 10:27 (IST)
दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड, कोहरे से राहत नहीं

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत पर सर्दी का कहर नाज़िल हो रहा है, और लोग घने कोहरे और शीतलहर का सामना कर रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 22 जनवरी तक यही हालात बने रहेंगे. मौसम भी रूखा रहेगा और हल्की बारिश भी हो सकती है.
Jan 20, 2021 10:15 (IST)
पश्चिम बंगाल में घने कोहरे का कहर, कई वाहन टकराए, 13 की मौत

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के धुपगुड़ी शहर में मंगलवार रात को बड़ा सड़क हादसा हुआ, जिसमें कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसा घने कोहरे के चलते पैदा हुई कम दृश्यता की वजह से हुआ. हादसे में पत्थरों से लदा एक ट्रक भी शामिल था, जो टक्कर के बाद बाकी वाहनों पर गिरा, जिससे ज़्यादा मौतें हुईं.
Jan 20, 2021 10:09 (IST)
सरकार और किसानों के बीच 10वें दौर की वार्ता होगी, ट्रैक्टर रैली को लेकर SC में सुनवाई

दिल्ली की सीमाओं पर 56 दिन से डटे किसानों के साथ तीनों नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार के प्रतिनिधि 10वें दौर की वार्ता करेंगे. उधर, किसान 26 जनवरी, यानी गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हुए हैं, जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी आज ही सुनवाई भी होनी है.
Jan 20, 2021 10:06 (IST)
डोनाल्ड ट्रंप ने नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी शुभकामनाएं, आज लेंगे शपथ

अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडेन शपथग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे, और यह ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा.
Jan 20, 2021 09:57 (IST)
भारत में घट रहा है कोरोना का कहर, दो लाख से कम हुए एक्टिव मामले

पिछले कुछ दिनों से नए दर्ज होने वाले मामलों की तादाद भी घट रही है, और अब तक 1,02,45,741 लोग COVID-19 से उबर भी चुके हैं, जबकि देशभर में अब तक कुल 1,52,718 लोगों की मौत हो चुकी है.