सेवा कर की 'कथित चोरी' के मामले में भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को नोटिस

सेवा कर की 'कथित चोरी' के मामले में भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को नोटिस

सेवा कर विभाग ने सानिया पर सेवा कर नहीं चुकाने का आरोप लगाया है

खास बातें

  • सानिया को 16 फरवरी को विभाग में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए
  • मामलों का ठीक से जवाब नहीं दे पाईं तो दंडित किया जा सकता है
  • सानिया महिला डबल्‍स में रही हैं वर्ल्‍ड की नंबर वन खिलाड़ी
नई दिल्ली:

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को कथित तौर पर सेवा कर का भुगतान नहीं किए जाने पर सेवाकर विभाग ने नोटिस भेज कर 16 फरवरी को विभाग में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं. नोटिस में कहा गया, 'वित्त कानून, 1994 के प्रावधानों और नियमों के संबंध में सेवाकर के गैर भुगतान या अपवंचना को लेकर आपके खिलाफ जांच के संबंध में पूछताछ की जानी है. मेरे पास यह विश्वास करने का कारण है कि आपके पास इस जांच से जुड़े तथ्य या और दस्तावेज हैं.' नोटिस में कहा गया है, 'आपको केन्द्रीय उत्पाद शुल्क अधिनियम के तहत बुलाया जाता है. कर मामलों की जांच के लिए 16 फरवरी को आपको कार्यालय में उपस्थित होना है.' नोटिस में कहा गया है कि अगर सानिया मिर्जा तय समय में कार्यालय में मौजूद हो कर सेवा कर से जुड़े मामलों का संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं दे पाईं तो इसके लिए उन्हें दंडित भी किया जा सकता है.

गौरतलब है कि 30 साल की सानिया मिर्जा महिला डबल्‍स में नंबर वन खिलाड़ी रह चुकी हैं. पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने वाली सानिया अब तक छह ग्रैंडस्‍लैम जीत चुकी हैं, इसमें महिला डबल्‍स वर्ग के तीन और मिक्‍सड डबल्‍स के तीन खिताब शामिल हैं. स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ महिला डबल्‍स वर्ग में कामयाब जोड़ी बनाकर वे कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. सानिया को प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड के अलावा पद्मश्री और पद्मविभूषण से भी नवाजा जा चुका है

सानिया की आत्मकथा 'एस अगेन्स्ट ऑड्स' पिछले साल बाजार में आई थी, इसमें उन्‍होंने टेनिस कोर्ट के भीतर और बाहर के अपने संघर्षों को बयान किया है. उन्‍होंने बताया है कि उनकी ज़िन्दगी में किस तरह के उतार-चढ़ाव आए और उन्होंने इनसे कैसे पार पाया. पिता इमरान मिर्जा की मदद से लिखी इस आत्मकथा की प्रस्तावना उनकी जोड़ीदार रह चुकीं मार्टिना हिंगिस ने लिखी है, जिन्होंने सानिया को 'खतरनाक फोरहैंड वाली बेहतरीन खिलाड़ी' बताया है. भारत के एक और टेनिस स्टार और मिश्रित युगल में उनके जोड़ीदार रहे महेश भूपति का मानना है कि भारतीय खेलों का चेहरा बदलने में सानिया मिर्जा का अहम योगदान है. (इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com