विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2021

गोल्ड मेडल लाने वाले नीरज चोपड़ा पर इनामों की बरसात, हरियाणा-पंजाब के साथ कई ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर स‍िंह ने टोक्यो ओलिंपिक के जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है.

नई दिल्ली:

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) के जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल (Javelin throwGold Medal) जीतने वाले भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) पर करोड़ों रुपये के इनामों की बरसात हो रही है. हरियाणा सरकार ने उसे 6 करोड़ रुपये औप पंजाब सरकार ने दो करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. रेलवे ने नीरज चोपड़ा को तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. बीसीसीआई (BCCI) और चेन्नई सुपरकिंग्स  (CSK) ने भी 1-1 करोड़ रुपये देने का वादा किया है. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने भी 75 लाख रुपये का इनाम दिया है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को ए ग्रेड की नौकरी और पंचकूला में एक प्लॉट देने का भी वादा किया है. मणिपुर सरकार ने भी नीरज के लिए अपने दिल के दरवाजे खोल दिए हैं और उन्हें 1 करोड़ रूपये देने का ऐलान कर दिया है.

शख्स ने की नीरज चोपड़ा को  XUV700 गिफ्ट देने की डिमांड, आनंद महिंद्रा ने दिया यह जवाब

पंजाब सरकार ने 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है.  पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह भारत और पंजाबियों के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि चोपड़ा का परिवार पंजाब से जुड़ा है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ''एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले सूबेदार नीरज चोपड़ा (वीएसएम) की शानदार उपलब्धि के सम्मान में, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को उनके 87.58 मीटर के विजयी जेवलिन थ्रो के लिए 2 करोड़ रुपये के विशेष नकद इनाम की घोषणा की.''

Olympics 2020: यह स्वर्ण पदक एकदम अविश्वसनीय लग रहा, नीरज चोपड़ा ने उपलब्धि पर कहा

बयान में कहा गया है कि एथलीट ने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में पढ़ाई की और नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स, पटियाला में भी अभ्यास किया.

मुख्यमंत्री ने नीरज चोपड़ा को उनके इस कारनामे पर बधाई देने के लिए ट्विटर का भी सहारा लिया. उन्होंने ट्वीट किया, "गोल्ड! नीरज चोपड़ा..आपने इतिहास रच दिया है और पूरे देश को गौरवान्वित किया. आपका 87.58 मीटर विनिंग थ्रो आज ट्रैक एंड फील्ड क्षेत्र के दिग्गजों का हिस्सा होगा. भारत आपका ऋणी है! जय हिंद."

इससे पहले पानीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 23 वर्षीय एथलीट को 6 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी.

23 वर्षीय ने चेक गणराज्य की जोड़ी जैकब वाडलेज और विटेज़स्लाव वेस्ली से आगे निकलने के लिए 87.58 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास दर्ज किया. यह टोक्यो ओलिंपिक में भारत का पहला स्वर्ण पदक है और बीजिंग में 2008 के खेलों में अभिनव बिंद्रा के जीतने के बाद अपने ओलिंपिक इतिहास में देश का दूसरा व्यक्तिगत स्वर्ण पदक है. नीरज चोपड़ा ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं. उनके स्वर्ण ने इन खेलों में भारत के पदक को सात तक पहुंचा दिया है, जो अब तक का सर्वोच्च है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com