भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने पीएम नरेंद्र मोदी को स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दीं और भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुने जाने पर बधाई भी दी

भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और नेपाल (Nepal) के पीएम केपी शर्मा ओली (PM KP Sharma Oli) के बीच फोन पर बात हुई.  ये बातचीत इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि कालापानी-लिपुलेख सड़क और नेपाल के विवादास्पद मानचित्र के बाद रिश्तों में आई तल्खी के बाद उच्चतम स्तर पर यह पहली वार्ता है. पीएम ओली ने पीएम मोदी को 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर फोन कर शुभकामनाएं दीं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुने जाने पर बधाई भी दी.   

दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल में कोविड-19 के असर को कम करने की कोशिशों में साथ होने की बात कही. पीएम मोदी ने इस कोशिश में लगातार नेपाल के साथ होने की बात कही. पीएम मोदी ने पीएम ओली को इस फोन कॉल के लिए शुक्रिया कहा और नेपाल और भारत के साझा सभायतागत और सांस्कृतिक संबंधों की भी याद दिलाई. माना जा रहा है कि ये बातचीत दोनों देशों के बीच तनाव कम करने में कारगर होगी और यह रिश्ते सामान्य करने की तरफ पहला कदम है. 

भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

इसी महीने की 17 तारीख को भारत और नेपाल के उच्च अधिकारियों के बीच नेपाल में चल रहे साझा प्रोजेक्टों पर बात होनी है. यह एक पहले से तय प्रक्रिया के तहत बैठक है जो वक्त-वक्त पर होती रहती है. यह बैठक नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेपाल की तरफ से इस बातचीत पर जारी बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों में भविष्य में द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा जारी रखने पर सहमति बनी है.