महंगाई से त्रस्त जनता पर एक और मार, फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, आखिर कब थमेंगी कीमतें?

दिल्ली में आज पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 35-35 पैसे की बढ़ोतरी की गई. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल महंगा होकर 107.59 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है जबकि डीजल 96.32 रुपये लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर है.

महंगाई से त्रस्त जनता पर एक और मार, फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, आखिर कब थमेंगी कीमतें?

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol, Diesel Prices) में तेजी का सिलसिला जारी है. तेल कंपनियों ने रविवार (24 अक्टूबर) को एक बार फिर वाहन ईंधन के दामों में इजाफा किया है. दिल्ली में आज पेट्रोल और डीजल के दाम में क्रमश: 35-35 पैसे की बढ़ोतरी की गई. यह लगातार पांचवां दिन है, जब ईंधन के दामों में इजाफा हुआ है. ताजा वृद्धि के बाद, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल महंगा होकर 107.59 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है जबकि डीजल 96.32 रुपये लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर है. वहीं, मुंबई में एक लीटर का पेट्रोल का भाव बढ़कर 113.46 रुपये हो गया जबकि डीजल 104.38 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.  

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का असर यहां भी देखने को मिल रहा है. पेट्रोल और डीजल के दाम तकरीबन रोज नया रिकॉर्ड बना रहे हैं, जिसके चलते आम आदमी महंगाई से त्रस्त है. ईंधन के दामों में तेजी से आम उपभोग की चीजें जैसे सब्जियां आदि भी महंगी हो गई हैं. हाल में एलपीजी सिलेंडर और पाइप के जरिये रसोई गैस (PNG) के दामों में वृद्धि से महंगाई की दोहरी मार पड़ी है. सीएनजी के दाम भी बढ़ाए गए हैं. 

पेट्रोल-डीजल का नया रेट
दिल्ली: पेट्रोल - 107.59 रुपये लीटर; डीजल - 96.32 रुपये 

मुंबई: पेट्रोल - 113.46 रुपये लीटर; डीजल - 104.38 रुपये 

कोलकाता: पेट्रोल - 108.11 रुपये; डीजल - 99.43 रुपये

चेन्नई: पेट्रोल - 104.52 रुपये ; डीजल - 100.59 रुपये     

डेढ़ साल से कम समय में पेट्रोल 36 रुपये महंगा
ईंधन के दाम में तेजी का आलम ये है कि डेढ़ साल से कम समय में पेट्रोल 36 रुपये लीटर तो डीजल करीब 27 रुपये बढ़ चुका है. पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा पांच मई, 2020 को उत्पाद शुल्क को रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ाने के बाद से पेट्रोल 35.98 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं इस दौरान डीजल कीमतों में 26.58 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.

चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट 
एक मैजेस के जरिये आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट पता कर सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  एसएमएस भेज सकते हैं. आपका मैसेज में लिखना होगा -RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में ईंधन के ताजे भाव का अलर्ट आ जाएगा.


- - ये भी पढ़ें - -
* दो हफ्ते से धान लेकर मंडी में भटक रहा था, कोई खरीदार नहीं मिला तो किसान ने निराश होकर लगा दी आग..
* "95% भारतीयों को पेट्रोल की जरूरत नहीं": ईंधन की बढ़ती कीमतों पर यूपी के मंत्री का अजीबोगरीब जवाब
* कांग्रेस ने शेयर की PM मोदी व अडानी की पुरानी तस्वीर, जानें क्या है माजरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, टमाटर-प्याज में सबसे ज्यादा उछाल