'सर्दी, नया साल औऱ यात्रा", ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने दी सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में स्थिति अभी तुलनात्मक ढंग से नियंत्रित स्थिति में है, लेकिन हमें दुनिया के हालातों को देखते हुए सतर्क रहना जरूरी है.

नई दिल्‍ली :

केंद्र सरकार ने आगाह किया है कि कोरोना का ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट जल्द ही ज्यादा संक्रमण वाले देशों में डेल्टा को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा मामलों वाला वैरिएंट बन सकता है. सरकार ने आगाह किया है कि सर्दी में ये वायरस बढ़ता है. जबकि क्रिसमस और नए साल जैसे त्योहार भी आने वाले हैं, जहां बड़े पैमाने पर भीड़ जुटती है और लोग घूमने-फिरने के लिए भी बाहर निकलते हैं. ऐसे में खतरे को देखते हुए अनावश्यक यात्रा न करने की सलाह दी गई है. साथ ही भीड़भाड़ से बचने को भी कहा गया है. सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन जैसे देशों में ऐसी स्थिति को लेकर आगाह
किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal)ने कहा कि भारत में स्थिति अभी तुलनात्मक ढंग से नियंत्रित स्थिति में है, लेकिन हमें दुनिया के हालातों को देखते हुए सतर्क रहना जरूरी है.गौरतलब है कि दुनिया में वैक्सीनेशन की रफ्तार के मामले में भारत पहले स्थान पर है. भारत में 87.6 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है. अमेरिका के मुकाबले करीब तीन गुना वैक्सीन भारत में लग चुकी है.उन्‍होंने बताया कि इस समय देश में ओमिक्रोन के 101 मामले हैं, 11 राज्यों में ये मामले हैं.

ओमिक्रॉन केस के मामले में टॉप-5 राज्‍य 

महाराष्‍ट्र  32
दिल्‍ली  22
राजस्‍थान 17
कर्नाटक 8
तेलंगाना  8

अग्रवाल ने कहा कि 136 करोड़ वैक्सीन डोज अब तक लगाई जा चुकी हैं. देश के 24 जिले ऐसे हैं, जो अभी तक चिंता का विषय हैं. पांच जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है.पिछले चार हफ्तों से पॉजिटिविटी एक फीसदी से भी कम है. उन्‍होंने कहा कि 9 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 80 फीसदी को वैक्सीन की दोनों डोज, 19 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश में दोनों खुराक का प्रतिशत 50 से 80 फीसदी के बीच है. 9 राज्यों में अभी भी यह 50 फीसदी से कम है.

दक्षिण अफ्रीका में आ रहे मामलों से से 98% ओमिक्रॉन के  
उन्‍होंने बताया कि 91 देशों में अभी 27 हजार से ज्यादा मामले हैं. साउथ अफ्रीका में इस बीच नए पॉजिटिव होने वाले मामलों में 98% मामले omicron के आ रहे हैं. जहां डेल्टा का सर्कुलेशन लो था वहां अधिक गति से omicron फैला है. दक्षिण अफ्रीका इसका उदाहरण हैं. इसके अलावा यूके में जहां ज्यादा डेल्टा था वहां भी omicron तेज़ी से फैला है. इम्यून एस्केप के डाटा का भी इंतजार। wHO ने कहा है कि अब तक सबसे ज्यादा तेजी से ये वेरिएंट (ओमिक्रॉन)फैल रहा है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम दुनिया को देखते हुए सतर्कता बरतें. उन्‍होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री रोजाना सुबह साढ़े 9 बजे हर दिन एक्सपर्ट से ओमिक्रॉन के आने के बाद बैठक करते हैं और देश और दुनिया के मामलों का आकलन होता है.

गैरजरूरी यात्रा से करें परहेज

आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने भी माना कि ओमिक्रॉन बहुत तेज़ी से दुनिया में फैल रहा है. उन्‍होंने कहा कि ऐसे में जरूरी है कि गैरजरूरी यात्रा (Non essential travel)और बड़े पैमाने पर एकत्रित होने से परहेज किया था.  5 % से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिले वाले कड़े उपाय लागू करें.

गंभीर स्थिति से गुजर रहा यूरोप : वीके पॉल

नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल ने कहा कि यूरोप बहुत सीरियस परिस्थिति से गुजर रहा है. वो डेल्टा हो या omicron, मामलों की संख्‍या बढ़ी है. हमें स्थिति से निपटने को लेकर तैयार रहना होगा. सरकार इस दिशा में पूरे प्रयास कर रही है.

ओमिक्रॉन का खतरा : मुंबई में 16 दिन के लिए धारा 144 लागू, सार्वजनिक जगह नहीं मनेगा नए साल का जश्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com