विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2021

NEET UG 2021 Today : नीट यूजी परीक्षा आज 3800 केंद्रों पर हो रही, कोरोना के चलते कड़े इंतजाम

देश और विदेश के परीक्षा केंद्रों पर लाखों छात्र आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2021) में शामिल होंगे. देश के 202 शहरों के 3800 से अधिक परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) में दोपहर दो से शाम 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

NEET UG 2021 Today : नीट यूजी परीक्षा आज 3800 केंद्रों पर हो रही, कोरोना के चलते कड़े इंतजाम
NEET Exam 2021: कोविड-19 महामारी को देखते हुए कड़े इंतजाम किए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

NEET UG 2021: देश और विदेश के परीक्षा केंद्रों पर स्नातक स्तरीय चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लाखों छात्र आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातक (NEET UG 2021) में शामिल होंगे. देश के 202 शहरों के 3800 से अधिक परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) में दोपहर दो से शाम 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. दुबई और कुवैत में भी परीक्षा आयोजन के लिए सेंटर बनाए गए हैं. साथ ही कोविड-19 महामारी को देखते हुए कड़े इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है. 

नीट बेहद प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी छात्र किसी भी अनुचित अभ्यास में शामिल न हो, इसके लिए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन पालन करने के लिए कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं. परीक्षा के दौरान छात्रों और अधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चार पेज के नीट 2021 एडमिट कार्ड में कोविड से संबंधित निर्देश और एक स्व-घोषणा पत्र भी शामिल किया गया है. 

सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा स्थल में प्रवेश से पहले एक प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें शरीर को छुए बिना मेटल डिटेक्टर के जरिये तलाशी ली जाएगी. परीक्षार्थियों को आभूषण और धातु की वस्तु नहीं पहननी चाहिए और मोबाइल जैसे उपकरण साथ नहीं लाने चाहिए. 

साथ ही परीक्षा हाॅल में हैंड सेनेटाइजर की बोतल 50 एमएल की बोतल, पानी की पारदर्शी बोतल, आवेदन पत्र में इस्तेमाल की गई तस्वीर जिसे अटेंडेंस शीट पर चिपकाया जाना है, भरे हुए लेकिन अहस्ताक्षरित स्वयं के प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट आदि ले जा सकते हैं.

इससे पहले शनिवार को देश के 270 शहरों के 679 केंद्रों पर राष्टीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट स्नातकोत्तर का आयोजन किया गया था, जिसमें करीब 1.6 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. परीक्षा की तिथि को दो बार बदलना पड़ा था. 

- - ये भी पढ़ें - -
* NEET-PG 2021 परीक्षार्थियों को 'सेंटर बदलने का विकल्प' देने के लिए दाखिल अर्ज़ी को SC ने किया खारिज
* राहुल गांधी के बाद अब प्रियंका गांधी वाड्रा की बारी, NEET के आयोजन के मुद्दे पर सरकार पर साधा निशाना
* 'स्टूडेंट्स की परेशानियों पर आंखें मूंदे है सरकार', NEET एग्जाम को हरी झंडी मिलने पर राहुल गांधी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com