महाराष्ट्र में 5 स्तरीय अनलॉक पर यू-टर्न, मंत्री ने किया ऐलान, फिर सरकार ने दी सफाई

महाराष्‍ट्र सरकार की इस योजना के तहत अनलॉक को पांच स्‍तर में बांटा गया है. हर लेवल के तहत कुछ खास रियायतें दी जाएंगी.

महाराष्ट्र में 5 स्तरीय अनलॉक पर यू-टर्न, मंत्री ने किया ऐलान, फिर सरकार ने दी सफाई

मंत्री ने मुंबई में पांच चरणों में अनलॉक योजना की घोषणा की थी लेकिन सरकार ने यू-टर्न ले लिया.

खास बातें

  • हर लेवल के तहत खास रियायतें दी जाएंगी
  • लेवल वन के जिलों से पूरी तरह हट सकता है लॉकडाउन
  • राजधानी को मुंबई को लेवल 2 में रखा गया है
मुंंबई:

Maharashtral Unlock Plan: गुरुवार को पांच-स्तरीय अनलॉक योजना की घोषणा करने के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया कि अप्रैल के मध्य से कोविड प्रतिबंधों को समाप्त करने के नए नियम "अभी भी विचाराधीन हैं". इस बार, नई योजना के लिए कोई समयरेखा निर्दिष्ट नहीं की गई है.

कल शाम, महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वड्डेटीवार ने घोषणा की थी कि कोविड पॉजिटिविटी रेट और कुल ऑक्सीजन बेड के आधार पर राज्य को पांच स्तरीय अनलॉक करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि लेवल 1 का मतलब होगा कि लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाया जा सकता है. स्तर 5 रेड ज़ोन है, जिसका अर्थ है पूर्ण लॉकडाउन लेकिन मंत्री के इन घोषणाओं के तुरंत बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से स्पष्टीकरण आया कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

मंत्री ने कहा था कि महाराष्ट्र और महानगर मुंबई में कोरोना मामलों में आई कमी के साथ ही चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया शुरू की जा रही है. महाराष्‍ट्र में 5 स्तरीय अनलॉक योजना की घोषणा की गई है हालांकि राजधानी मुंबई की 'लाइफलाइन' कही जाने वाली लोकल फिलहाल बंद रहेगी.महाराष्‍ट्र सरकार की इस योजना के तहत अनलॉक को पांच स्‍तर में बांटा गया है. हर लेवल के तहत कुछ खास रियायतें दी जाएंगी.

'कोराना फ्री गांव' के लिए महाराष्‍ट्र सरकार की पहल, गांव को कोरोना मुक्‍त करो और जीतो लाखों के इनाम

मंत्री ने कहा था कि राजधानी मुंबई लेवल 2 में है जबकि ठाणे डिस्ट्रिक्‍ट लेवल 1 में. मुंबई में लोकल को फिलहाल बंद रखा जाएगा. लेवल 1 में रखे गए जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह से  हटाया जा सकता है. इस कैटेगरी में ठाणे सहित 18 जिलों को रखा गया है.गौरतलब है कि महाराष्‍ट्र में नए कोरोना केसों की संख्‍या 15 हजार के आसपास तक आ गई है. महानगर मुंबई में तो केसों की संख्‍या कम होकर एक हजार से नीचे पहुंच गई है. मुंबई में नए केसों की संख्‍या कम होने के कारण लगाई गई पाबंदियों में कुछ राहत दी गई है.


दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 500 से कम नए मामले, 50 से कम मौतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बृहन्‍नमुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन (BMC) ने 31 मई को मुंबई के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा था कि सभी जरूरी शॉप्‍स सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी. गैरजरूरी सामान की शॉप दिन के अनुसार खुलेंगी. दाएं ओर की शॉप सोमवार-बुधवार और शु्क्रवार को खुलेंगी जबकि बाएं ओर की शॉप मंगलवार-गुरुवार को खुलेंगी. यह क्रम हर हफ्ते बदलेगा यानी जो शॉप इस हफ्ते सोमवार-बुधवार और शु्क्रवार को खुली थीं, वे अगले सप्‍ताह मंगलवार और गुरुवार को खुलेंगी. गैरजरूरी सामान की शॉप्‍स वीकेंड यानी शनिवार-रविवार को बंद रहेंगी.राज्‍य में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या दो लाख 50 हजार के आसपास है.