उरी में पकड़ा गया 19 साल का लश्कर आतंकी बाबर, J&K में आर्मी ने 7 दिन में 7 दहशतगर्दों को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के उरी में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास सेना ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी आतंकवादी को सोमवार शाम को पकड़ लिया. इस दौरान जवानों ने ऑपरेशन में दूसरे आतंकी को मार गिराया. 

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के उरी (Uri) में सेना ने आतंकी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है. सेना ने मंगलवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर के उरी में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास सेना ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी आतंकवादियों से मुठभेड़ हुई. इस ऑपरेशन में एक आतंकी मार गिराया गया है. वहीं 19 साल के लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी को पकड़ा गया है. 

मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने संवाददाताओं को बताया कि सरेंडर करने वाले आतंकी ने अपनी पहचान पाकिस्तान के पंजाब के अली बाबर पात्रा के रूप में बताई है. उसने माना है कि लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है और उसने मुजफ्फराबाद में ट्रेनिंग ली थी. 

सेना ने कहा कि पिछले सात दिनों में सात आतंकियों को मार गिराया गया है. मेजर जनरल वत्स ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों की सरहर पार आवाजाही बिना पाकिस्तानी सेना की मिलीभगत से नहीं हो सकती है. एलओसी के उस पार लॉन्च पैड्स पर हलचल हुई है.

सोमवार की कार्रवाई फरवरी में पाकिस्तान के साथ संघर्ष विराम के बाद से नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा शुरू किए गए सबसे बड़े आतंकवाद विरोधी अभियान का एक हिस्सा थी. घुसपैठ की तीन कोशिशों को नाकाम करने के बाद से पिछले एक हफ्ते में सेना ने उरी और रामपुर सेक्टरों में कई ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. 

पिछले तीन दिनों में चलाए गए ऑपरेशन में चार जवान भी घायल हुए हैं. 

अधिकारी ने कहा कि जब मुठभेड़ हुई तो दो घुसपैठिए सीमा पार आ गए, जबकि चार दूसरी तरफ थे. गोलाबारी के बाद पाकिस्तान की ओर मौजूद चारों आतंकी घनी झाड़ियों का फायदा उठाकर पाकिस्तान की तरफ चले गए. दो आतंकवादी भारत की ओर घुस गए. भारत में घुसपैठ करने वाले दो आतंकवादियों को घेरने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए गए थे.

घुसपैठ का प्रयास सलामाबाद नाला के इलाके में किया गया था, इसी क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादियों ने 2016 में उरी में आर्मी के बेस पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान मारे गए थे. हमले के कुछ दिनों बाद, भारत ने नियंत्रण रेखा के पार आतंकी शिविरों को निशाना बनाकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी.

हाल के वर्षों में यह पहली बार है जब कोई पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में घुसने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले सेना ने तीन घुसपैठियों को मार गिराया था. उनके पास से पांच एके राइफल और 70 ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ था.



- - ये भी पढ़ें - -
* उरी में 3 आतंकी ढेर, सेना ने नाकाम किया घुसपैठ का प्रयास
* आतंकियों के एक बड़े ग्रुप ने की उरी में घुसपैठ की कोशिश, 30 घंटे से जारी सेना का ऑपरेशन
* जम्मू के पुंछ में सेना ने एक आतंकी को मार गिराया, घुसपैठ की कोशिश नाकाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: जम्मू-कश्मीर के उरी में आतंकियों की घुसपैठ के खिलाफ सेना का बड़ा अभियान