भारत या जापान को ‘ऑकस’ में शामिल नहीं किया जाएगा : अमेरिका

अमेरिका (America) ने हाल में हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया तथा ब्रिटेन के साथ मिलकर बनाए त्रिपक्षीय गठबंधन ‘ऑकस’ (AUKUS) में भारत (India) या जापान (Japan) को शामिल किए जाने की संभावना को खारिज कर दिया है.

भारत या जापान को ‘ऑकस’ में शामिल नहीं किया जाएगा : अमेरिका

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने 'ऑकस' (एयूकेयूएस) की 15 सितंबर को घोषणा की थी. (फाइल)

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) ने हाल में हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया तथा ब्रिटेन के साथ मिलकर बनाए त्रिपक्षीय गठबंधन ‘ऑकस' (AUKUS) में भारत (India) या जापान (Japan) को शामिल किए जाने की संभावना को खारिज कर दिया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले हफ्ते ऑकस की घोषणा केवल सांकेतिक नहीं थी और मुझे लगता है कि राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने भी फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (France President Emmanuel Macron) को यही संदेश दिया है कि हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए बनाए गठबंधन में किसी अन्य देश को शामिल नहीं किया जाएगा. साकी से सवाल किया गया था कि क्या भारत या जापान को इस गठबंधन में शामिल किया जाएगा, जिसके जवाब में उन्होंने उक्त जवाब दिया. 

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र के लिए नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस' (एयूकेयूएस) की 15 सितंबर को घोषणा की थी, ताकि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें. इस समझौते के कारण उसने फ्रांस के साथ अनुबंध रद्द कर दिया है. 

फ्रांस ने गठबंधन में उसको शामिल ना करने की आलोचना की थी और कहा था कि जब हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आम चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है तो यह सुसंगतता की कमी को दर्शाता है. साकी ने कहा,  ‘‘यकीनन, इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष रुचि रखने वाले फ्रांस समेत कई देशों के साथ बातचीत के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* वॉशिंगटन पहुंचे PM मोदी, क्वाड देशों के पहले सम्मेलन में होंगे शामिल, जो बाइडेन से करेंगे द्विपक्षीय बात- 10 अहम बातें
* "सबसे कमजोर हालात में भी एकता हमारी सबसे बड़ी ताकत": 9/11 की 20वीं बरसी पर बाइडेन ने जारी किया Video संदेश
* "महिला मंत्री नहीं बन सकती, उन्हें जन्म देना चाहिए": महिलाओं को मंत्री नहीं बनाने पर तालिबान की टिप्पणी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)