दिल्ली: कचरों का 3 पहाड़ देने वाली BJP शासित MCD नई डंपिंग साइट बनाना चाह रही: AAP ने दी आंदोलन की धमकी

आम आदमी पार्टी ने कहा कि वह शहर में एक और लैंडफिल साइट नहीं बनने देगी और अगर नगर निकाय अपनी योजना पर आगे बढ़ी तो  "बड़े पैमाने पर आंदोलन" शुरू किया जाएगा.

दिल्ली: कचरों का 3 पहाड़ देने वाली BJP शासित MCD नई डंपिंग साइट बनाना चाह रही: AAP ने दी आंदोलन की धमकी

दिल्ली की सत्ताधारी AAP ने कहा कि वह शहर में एक और लैंडफिल साइट नहीं बनने देगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) ने रविवार को कहा कि दिल्लीवासियों को तीन कचरा पहाड़ियां उपहार में देने के बाद भाजपा शासित दिल्ली नगर निगम ने केंद्र से पूर्वी दिल्ली में एक और डंपिंग यार्ड बनाने के लिए जमीन मांगी है. 

सत्ताधारी दल ने कहा कि वह शहर में एक और लैंडफिल साइट नहीं बनने देगी और अगर नगर निकाय अपनी योजना पर आगे बढ़ी तो  "बड़े पैमाने पर आंदोलन" शुरू किया जाएगा. हालांकि, पूर्वी दिल्ली के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल और दिल्ली भाजपा ने कहा है कि आम आदमी पार्टी के आरोप "तर्कहीन" हैं और वह बेकार में हंगामा कर रही है.

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप के वरिष्ठ नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली में मौजूदा लैंडफिल साइटों के उपचार पर काम करने के बजाय, भाजपा ने केंद्र से एक और लैंडफिल साइट बनाने के लिए कहा है. 

हिमाचल प्रदेश में AAP को BJP ने दिया बड़ा झटका, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और महामंत्री भाजपा की गाड़ी में सवार

उन्होंने कहा, "गाजीपुर लैंडफिल में कल फिर से आग लग गई, जिससे वहां रहने वाले लोगों को काफी असुविधा और परेशानी हुई. आग के कारण पूरा इलाका धुएं में डूबा हुआ है. ऐसी विकट स्थिति से अवगत होने के बावजूद, भाजपा इतनी बेशर्म है कि उसने एक नई लैंडफिल साइट के लिए अनुमति मांगी है." 

उन्होंने कहा, "यह जमीन गाजीपुर पेपर मिल की है, जिसके लिए उन्होंने डीडीए से दिल्ली में चौथा लैंडफिल साइट स्थापित करने का अनुरोध किया है." पाठक ने कहा कि भाजपा पहले ही दिल्लीवासियों को तीन विशाल लैंडफिल साइटों को "उपहार" दे चुकी है - भलस्वा, ओखला और गाजीपुर में एक-एक - जो बड़ी संख्या में लोगों और जानवरों के साथ-साथ पर्यावरण को भी महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा रहे हैं.

E-cycles पर 7,500 रुपये तक सब्सिडी देगी दिल्ली सरकार!

आप नेता ने इस कदम को 'अनुचित और समझ से बाहर' करार देते हुए कहा कि उनकी पार्टी शहर में एक नया डंपिंग यार्ड बनाने की अनुमति नहीं देगी. उन्होंने कहा, "हम इस कदम का डटकर विरोध करेंगे. भले ही हम में से प्रत्येक को इसका विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरना पड़े, हम स्वेच्छा से ऐसा करेंगे. अगर भाजपा इस कदम को वापस नहीं लेती है तो हम उसके खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू करेंगे." 

संपर्क करने पर, पूर्वी दिल्ली के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने आप पर "लैंडफिल साइट पर राजनीति करने" का आरोप लगाया, यह कहते हुए कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी हंगामा कर रही है क्योंकि वह नहीं चाहती कि दिल्ली एक स्वच्छ शहर बने.

उन्होंने कहा, "काफी समय से, हम डीडीए से एक भूखंड देने के लिए कह रहे हैं, जो गाजीपुर लैंडफिल की मरम्मत होने तक कचरा डंप करने के लिए एक वैकल्पिक साइट के रूप में काम कर सके." उन्होंने कहा, "शुरुआत में सोनिया विहार में जमीन आवंटित की जानी थी, लेकिन बात नहीं बनी. दूसरी जगह पर भी काम नहीं हुआ. अब हम इंतजार कर रहे हैं."

उन्होंने कहा कि अगर पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को जमीन मिल जाती है, तो हम इसके चारों ओर एक लंबा बाड़ लगा देंगे ताकि कचरा डंप होने के कारण कोई अप्रिय दृश्य या दुर्गंध न फैले.

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने आप पर निशाना साधते हुए कहा कि दुर्गेश पाठक जैसे नेता शहर में नगर निकायों को 'राजनीतिक रूप से बदनाम' करने के लिए अब सभी हदें पार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "आजकल, आप नेताओं के आरोपों में पूरी तरह से तर्क की कमी है, जिससे आप नेता हास्य पात्रों की तरह दिखते हैं," उन्होंने कहा, "क्या पाठक लोगों को बताएंगे कि अगर वह किसी भी लैंडफिल साइट की अनुमति नहीं देंगे, तो दिल्ली में कचरा कहां डाला जाएगा ?" 

भाजपा नेता ने कहा कि "एक या दो और लैंडफिल साइट" विकसित करने की आवश्यकता है, जहां कचरे का निपटान दैनिक आधार पर किया जा सकता है.कपूर ने कहा कि तीनों नगर निगमों के पास धन की कमी के कारण कचरा निपटान का काम घोंघे की गति से चला गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि पाठक और अन्य आप नेता गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल साइटों पर नियमित रूप से सवाल उठाते रहते हैं, लेकिन क्या वे दिल्ली के लोगों को बता सकते हैं कि दिल्ली सरकार ने इन लैंडफिल साइटों की ऊंचाई कम करने के लिए एमसीडी को क्या सहयोग दिया है.