देश में 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों की कोविड-19 वैक्सीनेशन आज से, दिल्ली में 159 वैक्सीनेशन केंद्र

दिल्ली में 159 वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) चिन्हित किए गए हैं. दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने इसके लिये लिस्ट जारी कर दी हैं.

देश में 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों की कोविड-19 वैक्सीनेशन आज से, दिल्ली में 159 वैक्सीनेशन केंद्र

 बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दोनों ही ऑप्शन उपलब्ध होंगे.

नई दिल्ली:

देश में 15 साल से ज्यादा एज ग्रुप के बच्चों का कोविड-19 वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इसके लिये दिल्ली में 159 वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) चिन्हित किए गए हैं. दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने इसके लिये लिस्ट जारी कर दी है. इनमें ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटर वही हैं, जहां पहले से ही को-वैक्सीन के डोज दी जा रही थीं. बता दें, 15 से ज्यादा आयु वर्ग के बच्चों के लिये दिल्ली के सभी 11 जिलों में ये वैक्सीनेशन सेंटर चिन्हित किए गए हैं. यहां सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक और दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण, योगी सरकार ने की पूरी तैयारी

दिल्ली में सबसे ज्यादा 21 वैक्सीनेशन सेंटर साउथ वेस्ट जिले में हैं, 17 सेंट्रल दिल्ली में, ईस्ट दिल्ली में 15, इसके अलावा 18 वैक्सीनेशन सेंटर नई दिल्ली में, नॉर्थ दिल्ली में 11, नॉर्थ ईस्ट में 16, नॉर्थ वेस्ट में 12, शाहदरा में 10, साउथ दिल्ली में 11, साउथ ईस्ट दिल्ली में 13 और वेस्ट दिल्ली में 15 वैक्सीनेशन सेंटर बच्चों के लिए चिन्हित किए गए हैं. स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तय किए गए हैं, जिनके तहत हर स्कूल को एक नोडल इंचार्ज नियुक्त करना होगा.

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, खासतौर पर बच्चों के लिए कराये जाने वाले इस वैक्सीनेशन में आईडी प्रूफ के तौर पर स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य होंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर वाक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. स्कूलों में करवाए जाने वाले वैक्सीनेशन के दौरान क्लास टीचर्स की जिम्मेदारी होगी कि वो पेरेंट्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी दें. वैक्सीनेशन के दौरान, बच्चों के साथ आये पेरेंट्स के लिए एक अलग रूम चिन्हित किया जाएगा.

बढ़ते कोरोना के बीच मौत के मामले कम रखने की कोशिश, एम्स के डॉक्टर webinar के ज़रिए देंगे सुझाव

15 से 18 एज ग्रुप के बच्चों के कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए CoWin ऐप पर रजिस्ट्रेशन आज से शुरू होने जा रहा है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दोनों ही ऑप्शन उपलब्ध होंगे. CoWin रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहली जनवरी से शुरू हो गई थी. वहीं, ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन (Onsite Registration) कल यानी 3 जनवरी से शुरू होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सोमवार से बच्चों का टीकाकरण, दिल्‍ली के मूलचंद अस्‍पताल में कैसी हैं तैयारियां