उत्तर प्रदेश में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण, योगी सरकार ने की पूरी तैयारी

उत्तर प्रदेश में बच्चों की वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पहली जनवरी से हो गया था. लखनऊ जिले में ही  तीन लाख से अधिक बच्‍चों का होगा टीकाकरण होगा.

उत्तर प्रदेश में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण, योगी सरकार ने की पूरी तैयारी

लखनऊ में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं जिनका टीकाकरण होगा.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सोमवार (3 जनवरी) से 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू हो रहा है. यह अभियान तब शुरू हो रहा है जब देश भर में करोना वायरस (Coronavirus) और ओमिक्रॉन के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पहली जनवरी से शुरू हो गया था. हाल के दिनों में देश में कोरोना और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में काफी तेजी आई है. अब 15 से 18 साल के किशोरों को इससे बचाव की वैक्सीन लगाने के सरकार के फैसले से लोगों ने राहत की सांस ली है. बता दें उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण होने जा रहा है.

Omicron के मामले एक महीने में 2 से हुए 1525, तो Covid-19 केस पांच दिनों में तीन गुना, 10 बड़ी बातें

प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत पहली जनवरी से हो चुकी है. इधर कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और  कहर से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ स्लॉट बुकिंग भी करवा सकते हैं. इसके लिए दसवीं का आईडी कार्ड मान्य होगा. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र के अधिकारियों से संपर्क में रहने के आदेश दिए हैं. स्टेट इम्मयूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. अजय घई ने बताया, ''उत्तर प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब एक करोड़ 40 लाख बच्‍चे हैं. हालांकि किस जिले में कितने किशोरों को वैक्सीन लगनी है इसका एक अलग डेटा तैयार किया जा रहा है.''

उधर पहली से जारी टीकाकरण की रफ्तार प्रदेश में तेजी के साथ बढ़ रही है. इसका नतीजा है कि अब तक प्रदेश के 20 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की डोज दी जा चुकी है जिसमें 12 करोड़ से अधिक पहली डोज और 7 करोड़ से अधिक दूसरी डोज दी चुकी है. बता दें कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु की 50 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूर्ण हो गया है. प्रदेश में 87.05 प्रतिशत को पहली डोज और 50.11 फीसद को दूसरी डोज दी जा चुकी है.


भारत में थम नहीं रहा Omicron, 23 राज्यों में कुल 1525 मामले, टॉप पर ये पांच राज्य

लखनऊ  में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं जिनका टीकाकरण किया जाएगा. लखनऊ में पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा होगी. इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगेगा. इस बीच प्रदेश में 14 से शुरू होने वाले माघ मेले को लेकर सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए काविड प्रोटोकॉल का कड़ाई के साथ पालन कराया जाए. माघ मेले में आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर रिर्पोट को अनिवार्य कर दिया गया है . इसके साथ ही मास्‍क और टीके की दोनों डोज ले चुके लोगों को मेले में एंट्री दी जाएगी.

देश में 24 घंटे के दौरान 27 हजार से ज्‍यादा नए मामले आए सामने, एक्टिव केसों में भी इजाफा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com