विज्ञापन
This Article is From Apr 11, 2020

क्या बढ़ जाएगा लॉकडाउन? जानिए किस राज्य के मुख्यमंत्री ने क्या कहा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिये हो रही चर्चा में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की बात कही.

क्या बढ़ जाएगा लॉकडाउन? जानिए किस राज्य के मुख्यमंत्री ने क्या कहा
अधिकांश मुख्यमंत्रियों ने दिया Lockdown की अवधि बढ़ाने का सुझाव
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (Lockdown) है. लॉकडाउन बढ़ाने समेत कोरोना संकट से जुड़े अन्य उपायों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं. इस चर्चा में अब तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का पीएम मोदी (PM Modi) को सुझाव दिया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिये हो रही चर्चा में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की बात कही. उन्होंने कोरोनावायरस (Covid-19) से लड़ने के लिए बनाए गए आरोग्य सेतु ऐप की सराहना की. 

इस दौरान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने तीन अहम बातें रखीं. उन्होंने कहा, "लॉकडाउन (Lockdown) कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए. यह फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए, अगर राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा. तीसरा, अगर किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए. ना रेल, ना सड़क ना एयर.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए, लेकिन मानवीय और व्यवहारिक नज़रिए से फैसला हो. उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट और क्लस्टर की सीलिंग की जाएगी. ममता ने कहा कि उनके राज्य को आर्थिक नुक़सान हुआ है. उन्होंने कोविड 19 से लड़ने के लिए केंद्र से पैकेज की मांग की है. 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चर्चा में लॉकडाउन बढ़ाने को कम से कम एक पखवाड़े (15 दिनों) तक बढ़ाने की सिफारिश करते हुए तत्काल राहत के लिए कुछ उपाय करने के सुझाव दिए हैं. कैप्टन ने कोरोनावायरस से पंजाब की लड़ाई में  लोगों के लिए स्वास्थ्य एवं राहत उपाय किए जाने का सुझाव दिए हैं. इसके अलावा, तत्काल आधार पर उद्योग और कृषि क्षेत्रों के लिए विशेष रियायत की भी मांग की है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''मैं चौबीसों घंटों सातों दिन उपलब्ध हूं. मुख्यमंत्री कभी भी बात कर सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं. सभी को कंधे से कंधा मिला कर खड़े होना है.'' बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रजेंटेशन दिया है. मिल रही जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से सलाह के बाद लॉकडाउन को बढ़ाने या हटाने को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है. उन्होंने पीएम के लॉकडाउन के फैसले की तारीफ भी की. साथ ही रबी की फसल को लेकर किसानों की मदद पर सभी राज्यों से बातकर साझा नीति बनाने का सुझाव दिया. अभी तक 11 में दस सीएम खुल कर लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में आए.छत्तीसगढ़ ने भी कहा कि लॉकडाउन बढ़ना चाहिए.

भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 239 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 7,447 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 1035 नए मामले आए हैं और 40 लोगों की जान गई है. यह 24 घंटों में अब तक सबसे ज़्यादा मामले और मौतों का आंकड़ा है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 643 लोग ठीक हुए हैं. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लागू है.

वीडियो: लॉकडाउन में बीजेपी MLA ने मनाया जन्मदिन, सैकड़ों लोग हुए शामिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
क्या बढ़ जाएगा लॉकडाउन? जानिए किस राज्य के मुख्यमंत्री ने क्या कहा
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com