केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- हर कोरोना पॉजिटिव शख्स के संपर्क में आए 25-30 लोगों का पता लगाएं

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने देश में COVID-19 के मामलों में वृद्धि के बीच राज्यों से कहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमित प्रत्येक व्यक्ति के संपर्क में आए 25-30 लोगों का पता लगाया जाए.

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- हर कोरोना पॉजिटिव शख्स के संपर्क में आए 25-30 लोगों का पता लगाएं

महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित
  • दिल्ली में भी फैल रहा संक्रमण
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने देश में COVID-19 के मामलों में वृद्धि के बीच राज्यों से कहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमित प्रत्येक व्यक्ति के संपर्क में आए 25-30 लोगों का पता लगाया जाए और संक्रमित लोगों को उचित रूप से पृथक किया जाए तथा बड़े निषिद्ध क्षेत्र बनाए जाएं. संक्रमण के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए जिला केंद्रित कदम उठाने का आह्वान करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि प्रत्येक जिले को, चाहे वहां महामारी के अधिक मामले हों या कम, स्पष्ट दायित्वों के साथ एक कार्ययोजना बनानी चाहिए.

राजेश भूषण ने कहा कि कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों को पृथक रखकर और उनकी जांच कर तथा संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 25-30 लोगों का पता लगाकर वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘जहां मामलों के क्लस्टर हैं, वहां लोगों या परिवारों को सिर्फ पृथक करने से मदद नहीं मिलेगी. उस मामले में, सपष्ट सीमाओं और कड़े नियंत्रण के साथ बड़े निषिद्ध क्षेत्रों की आवश्यकता होगी.''

कोरोना के बढ़ते ट्रेंड ने दिखाया कि वायरस अभी भी शक्तिशाली, तेजी से किया पलटवार : वीके पॉल

भूषण ने सभी मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि पुलिस कानून या आपदा प्रबंधन कानून के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल कर कोविड उचित व्यवहार हर हाल में क्रियान्वित किया जाना चाहिए.

कोरोना फैलाने वाले फ्लाइट अटेंडेंट को मिली दो साल की सजा, हजारों लोगों की जान मुश्किल में डाली


बताते चलें कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 27,918 नए मामले सामने आए. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि राज्य में किसी एक दिन में सर्वाधिक मामले दो दिन पहले सामने आए थे, जब 40,414 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. विभाग ने बताया कि संक्रमण से और 139 मरीजों की मौत होने के साथ ही राज्य में महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़ कर 54,422 पहुंच गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: नहीं टला है कोरोना का खतरा, लापरवाही से बढ़ेगी मुश्किल



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)