विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 30, 2019

मोदी सरकार से दूर नीतीश, कहा- LJP, SAD की 16 सांसदों वाली JDU से बराबरी नहीं, फिर एक ही मंत्री क्यों?

नीतीश कुमार उस फ़ॉर्मूला से परेशान हैं जिसमें भाजपा कोई निर्णय लेकर सहयोगियों पर थोपने की नीति पर चलने लगी है

Read Time: 3 mins
मोदी सरकार से दूर नीतीश, कहा- LJP, SAD की 16 सांसदों वाली JDU से बराबरी नहीं, फिर एक ही मंत्री क्यों?
नीतीश कुमार का दल जेडीयू पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुआ है.
पटना:

नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली. यह शपथ ग्रहण समारोह कई कारणों से जाना जाएगा और साथ-साथ एक सहयोगी जनता दल यूनाइटेड द्वारा मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार करने के लिए भी जाना जाएगा.

शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले जनता दल यूनाईटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने साफ कहा कि वे भाजपा के साथ हैं लेकिन मंत्रिमंडल में सांकेतिक रूप से शामिल होने के औपचारिक न्योते को स्वीकार करने के प्रस्ताव पर उनकी पार्टी के लोगों ने अपनी सहमति नहीं दी. हालांकि बृहस्पतिवार को भी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नीतीश कुमार से बातचीत की, लेकिन लगता है कि उनके मंत्रिमंडल में एक से अधिक जगह के प्रस्ताव को नहीं माना गया.

नीतीश कुमार के एक कैबिनेट के पद के न्योते को न मानने के पीछे कई कारण हैं. उनमें सबसे पहला कारण उनकी अपनी पार्टी में संसदों की नाराजगी प्रमुख है. लेकिन इससे भी ज्यादा नीतीश कुमार उस फ़ॉर्मूला से परेशान हैं जिसमें भाजपा कोई निर्णय लेकर सहयोगियों पर थोपने की नीति पर चलने लगी है. भविष्य में खास तौर पर बिहार विधानसभा चुनाव में अगर यही फॉर्मूला दोहराया गया तो उनको लेने के देने पड़ सकते हैं. इसलिए मंत्रिमंडल में शामिल न होने का फैसला सार्वजनिक कर नीतीश कुमार ने भाजपा को साफ़-साफ़ संकेत दे दिया कि उनके ऊपर भाजपा का निर्णय मानने की कोई बाध्यता नहीं है. उनसे यह अपेक्षा नहीं रखी जाए कि भाजपा जैसा चाहेगी वे वैसा करेंगे, भले लोकसभा चुनाव में उसे प्रचंड बहुमत मिला हो.

BJP का ऑफर नीतीश कुमार को नामंजूर, नई मोदी सरकार में JDU से नहीं बनेगा कोई मंत्री

नीतीश इस बात को लेकर ख़फा दिखे कि अकाली दल, जिसके दो संसद हैं, उसे और पासवान जिनके छह संसद हैं, की पार्टी का भी एक-एक कैबिनेट मंत्री बनाया गया जबकि उनकी पार्टी जेडीयू के 16 संसद हैं और उसके लिए भी इतनी ही जगह मंत्रिमंडल में रखी गई.

VIDEO : नीतीश ने बिहार की जनता को दिया धन्यवाद

हालांकि इसका कोई तत्काल राजनीतिक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा लेकिन भाजपा अब नीतीश के हर क़दम को ज़रूर नापतौल कर देखेगी. भाजपा के लोगों का कहना है कि जैसा मीडिया के एक वर्ग में तुरंत नए राजनीतिक समीकरण बनाने और बिगाड़ने का खेल शुरू होता है वैसा कुछ नहीं होगा क्योंकि भाजपा के साथ सरकार चलाने में जो नीतीश कुमार को कम्फ़र्ट है वैसा आरजेडी के साथ बीस महीने की सरकार में कभी देखने को नहीं मिला. इसलिए इस पूरे प्रकरण का एक ही संदेश है कि नीतीश सरकार में भागीदार बनेंगे लेकिन अपनी शर्तों पर. और बिहार के गठबंधन में भी वही बॉस हैं इसलिए कोई निर्णय लेकर भाजपा यह उम्मीद नहीं कर सकती कि वे मान जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्लाइट के किराये में न करें बढ़ोतरी... : दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 बंद होने पर एयरलाइंस को केंद्र की सलाह
मोदी सरकार से दूर नीतीश, कहा- LJP, SAD की 16 सांसदों वाली JDU से बराबरी नहीं, फिर एक ही मंत्री क्यों?
लोकसभा अध्यक्ष पद में क्या ताकत है कि इस बार आ गई चुनाव की नौबत
Next Article
लोकसभा अध्यक्ष पद में क्या ताकत है कि इस बार आ गई चुनाव की नौबत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;